उपायुक्त की अधिकारियों के साथ बैठक, कई कार्यों को पुरा करने के लिए फिक्स की डेड-लाइन

धनबाद : उपायुक्त अमित कुमार ने आज समाहरणालय के सभागार में जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक की. इस दौरान उन्होंने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. साथ ही कई कार्यो को पूरा करने के लिए डेड-लाइन भी फिक्स की.

उपायुक्त ने जल शक्ति अभियान पर कहा कि 3 जुलाई तक जिला, पंचायत एवं प्रखंड स्तर पर अधिकारियों की सूची तैयार कर ली जाए जो इस अभियान की निगरानी करेंगे. उन्होंने कहा कि समाहरणालय भवन सहित जिले के तमाम सरकारी भवनों में वॉटर हार्वेस्टिंग तथा पौधा रोपण किया जाए.  

उपायुक्त ने कहा जल शक्ति अभियान को आज से ही गति प्रदान करना सुनिश्चित करें. अधिकारी योजना के लिए प्रतिदिन 1 - 2 घंटे काम करें और इस काम को प्राथमिकता प्रदान करे. वर्तमान तालाबों का करें गहरीकरण उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि बड़े तालाबों की स्थिति का आकलन करें. साथ ही जो वर्तमान तालाब है इसके गहरीकरण के लिए कार्य आरंभ करें. श्रमदान से कुआं को रिचार्ज करें.

ग्रामीणों के लोकल विजडम का करें इस्तेमाल 

उन्होंने कहा कि वर्षा जल को रोकने के लिए जहां आवश्यकता हो वहां बोरा डैम का निर्माण करें. साथ ही कहा कि ग्रामीणों के पास स्थानीय ज्ञान (लोकल विजडम) है. उसे इस्तेमाल करें तथा ग्रामीणों को भी जल संरक्षण एवं वर्षा जल को रोकने के लिए प्रोत्साहित करें.

 हर पंचायत में लगाए 100 पौधे 

उपायुक्त ने कहा कि हर पंचायत में कम से कम 100 पौधा लगाएं. पौधा लगाने के बाद उसके संरक्षण के बारे में भी सोचे. इसके लिए सुरक्षित स्थल का चयन करें. पंचायत में हाई स्कूल, कस्तूरबा गांधी विद्यालय, पीएचसी, सीएचसी में पौधारोपण करें.

 स्कूल कॉलेज में करें ईको क्लब का निर्माण 

पौधों के संरक्षण के लिए उपायुक्त ने सभी स्कूल कॉलेजों में बाल संसद के साथ ईको क्लब बनाने का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इको क्लब में स्कूली बच्चे तथा कॉलेज के छात्र-छात्राएं को शामिल करें, जो बेहतर तरीके से पौधे का संरक्षण करेंगे.

30 जुलाई तक मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रविष्टियों को करें पूरा 

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 5 एकड़ या उससे कम जमीन पर खेती करने वाले किसानों को योजना का लाभ प्रदान करें. उन्होंने कहा कि योजना में कुछ बाधाएं उत्पन्न हो रही थी जिसे समाप्त कर दिया गया है. अब किसान स्वयं घोषणा पत्र दे और उसे ग्राम सभा से पारित कराएं. उनकी प्रविष्टि 30 जुलाई तक अवश्य पूरी करें. जिससे किसान को द्वितीय किस्त की रकम प्राप्त हो सके.

 30 सितंबर तक पूरा करें पंचायतों में पेवर ब्लॉक, पेयजल एवं एलईडी का काम

 उपायुक्त ने कहा कि 14 वीं वित्त के अंतर्गत पंचायतों में लगाए जाने वाले पेवर ब्लॉक, पेयजल एवं एलइडी स्ट्रीट लाइट का काम 30 सितंबर तक पूरा करें. उन्होंने कहा कि इस कार्य को क्लस्टर मोड में करें.

 15 अगस्त से पूर्व भूमिहीन सुयोग्य लाभुकों की बनाई जाए सूची 

उपायुक्त ने कहा की हर अंचल में सुयोग्य भूमिहीन लाभुकों की सूची तैयार करें. ऐसे भूमिहीन लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान करें. इसके लिए सरकारी जमीन चिन्हित करें. 15 अगस्त से पूर्व यह काम सुनिश्चित करें. जिससे भूमिहीन सुयोग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिले. उन्होंने कहा कि इस योजना की निगरानी अपर समाहर्ता करेंगे तथा अनुमंडल पदाधिकारी सरकारी जमीन को चिन्हित करेंगे.

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि प्रत्येक माह की 7 तारीख से पूर्व लाभुक को उसके बैंक खाते में पेंशन भेजना सुनिश्चित करें. साथ ही लाभुक का मोबाइल नंबर भी लेना सुनिश्चित करें. जिससे पेंशन की राशि बैंक खाते में जमा होने पर उसे मैसेज द्वारा इसकी सूचना प्राप्त हो सके. उन्होंने ई-नाम वाले किसानों की सूची तथा सभी पंचायत में स्थित भवन की सूची 15 दिन में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

बैठक में उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता (आपूर्ति), अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था), निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, उप समाहर्ता भूमि सुधार, जिला कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.