कोयला उद्योग एवं व्यवसाय की बिगड़ती स्थिति पर बीसीसीएल की भूमिका पर चर्चा

धनबाद : आज बुधवार को एक प्रतिनिधिमंडल भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री शेखर सरन से कोयला भवन स्थित कार्यालय में मिला और कोयलांचल में उद्योग एवं व्यवसाय और बीसीसीएल की भूमिका पर चर्चा की. कोयलांचल में उद्योग एवं व्यवसाय की बिगड़ती स्थिति को सुधारने हेतु बड़ी भूमिका निभाने एवं स्थानीय उद्योगों को समुचित मात्रा में कोयले की आपूर्ति हेतु आग्रह किया.   

कोयला खनन से उसके वैल्यू एडिशन तक कोयलांचल की बड़ी आबादी का रोजगार प्रभावित होने की आशंका बढ़ गई है. धनबाद की कोर इंडस्ट्री कोयले पर आधारित है और इसके प्रभावित होने से बड़ी संख्या में संगठित और असंगठित क्षेत्र के लोग बेरोजगार होंगे.  

इसके अलावा धनबाद में प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति से उबारने हेतु धनबाद एक्शन प्लान पर जल्द से जल्द कार्य शरू करने का आग्रह किया, रांची में पूर्व की प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की  बैठक में लिए गए निर्णयानुसार प्रत्येक घर के आस-पास की उपलब्ध जगह में नगर निगम एवं स्थानीय प्रशासन के सहयोग से बड़ी संख्या में पेड़ों के साथ gabien को लगाकर आम-लोगों को पेड़ों के रखरखाव में भागीदार बनाकर कोयलांचल को प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है. Clean Dhanbad और Green Dhanbad से धनबाद को प्रदूषण मुक्त बनाने की बड़ी मुहिम खड़ी की जा सकती है. इससे प्रदूषण के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी. सीएमडी श्री सरन ने जल्द इसपर कार्य शुरू होने पर सहमति जताई.

प्रतिनिधिमंडल में मैं राजीव शर्मा, इंडस्ट्रीज एन्ड कॉमर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री बी० एन० सिंह, एसके सिन्हा, प्रदीप मुखर्जी शामिल हुए.