किंग्स ऑर्गेनिक की ओर से जिप सदस्य अशोक सिंह ने डेढ़ लाख लागत से कराई बोरिंग

गोविंदपुर. गोविंदपुर प्रखंड के जीटी रोड रतनपुर स्थित किंग्स ऑर्गेनिक की ओर से जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह ने शुक्रवार को गोविंदपुर प्रखंड के तिलाबनी एवं टुंडी प्रखंड के रतनपुर में टमाटर की खेती के लिए बोरिंग कराई. एक बोरिंग में करीब डेढ़ लाख रुपए की लागत आई है.

दोनों स्थानों के किसान बोरिंग के पानी से टमाटर, अदरक एवं मिर्ची की पैदावार करेंगे. रतनपुर में विनोद पांडेय एवं हाकिम पांडेय 15 एकड़ जमीन पर खेती करेंगे. इसी तरह बरवा पूर्व स्थित तिलाबनी में शिवनाथ कुंभकार, बापी मंडल एवं माधव मंडल करीब 8 एकड़ जमीन पर फसल उगाएंगे. यहां उपजे टमाटर, अदरक एवं मिर्चा को किंग्स ऑर्गेनिक रतनपुर गोविंदपुर द्वारा तत्काल चेक देकर खरीदा जाएगा. फिर इससे टमाटर सॉस का निर्माण होगा. इसमें स्थानीय बेरोजगारों को मार्केटिंग के लिए रखा जाएगा तथा पूरे धनबाद जिले में इसकी आपूर्ति की जाएगी.

 श्री सिंह की ओर से ग्रामीणों को उक्त फसल का बीज भी निशुल्क प्रदान किया जाएगा. ऑर्गेनिक तरीके से खेती की जाएगी. इसमें केमिकल युक्त खाद का उपयोग नहीं किया जाएगा. गोबर के खाद से पैदावार की जाएगी. श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के वैसे किसान जो संसाधन के अभाव में खेती कार्य से विमुख हो रहे हैं. उनके लिए हर तरह की सुविधा एवं संसाधन किंग्स ऑर्गेनिक द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा.

किसान खेती बाड़ी से जुड़े रहें तथा उन्हें मजदूरी के लिए पलायन करना नहीं पड़े, इसी को ध्यान में रखकर किसानों को सुविधा मुहैया कराई जा रही है और यह अभियान केवल गोविंदपुर और टुंडी ही नहीं बल्कि जिले के अन्य प्रखंडों में भी चलाया जा रहा है. किंग्स ऑर्गेनिक की निदेशक आकांक्षा सिंह एवं जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह की इस पहल का गोविंदपुर एवं टुंडी प्रखंड के किसानों ने स्वागत किया है.

 उन्होंने कहा कि आज के नेता जहां केवल वोट के समय मारामारी करते हैं. ग्रामीणों को सब्जबाग दिखाकर वोट लेते हैं. वही, अशोक कुमार सिंह जैसे जिप सदस्य दलगत राजनीति एवं अन्य भेदभाव से ऊपर उठकर ग्रामीणों को खेती किसानी की ओर जोड़ने के लिए तत्पर हैं. उनके इस पहल की जितनी भी सराहना की जाए कम है.