छठ पर्व पर रेलवे की सौगात, धनबाद से झरिया तक स्पेशल ट्रेन लेकिन इस वजह से रहेगी टेंशन

छठ महापर्व पर उत्तर बिहार जाने वालों के लिए राहत की खबर है. रेलवे बोर्ड ने बुधवार को धनबाद रेल मंडल के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.

छठ से पूर्व 15 और 17 नवंबर को धनबाद से रक्सौल के लिए अनरिजर्व स्पेशल ट्रेन चलेगी. 15 और 17 नवंबर को ही रात में ट्रेन रक्सौल से धनबाद वापस आएगी. अनारक्षित स्पेशल होने के कारण ट्रेन में बुकिंग की सुविधा नहीं होगी. यात्री जनरल बोगी का टिकट लेकर सफर कर पाएंगे. 03301 धनबाद-रक्सौल छठ स्पेशल सुबह 4. 10 बजे धनबाद से खुलेगी. यह बराकर, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, बेरगनियां, घोड़ासहन में रुकते हुए शाम 4. 45 बजे रक्सौल पहुंचेगी. वापसी में 03302 रक्सौल-धनबाद स्पेशल उसी दिन रात आठ बजे रक्सौल से रवाना होगी. ट्रेन अगले दिन सुबह नौ बजे धनबाद पहुंचेगी. स्पेशल में दो एसएलआर बोगी के अलावा 22 जनरल कोच जोड़े जाएंगे. ट्रेन में सुपरफास्ट ट्रेन के बराबर सेकेंड क्लास का टिकट मान्य होगा.

ईसीआर को मिली 75 स्पेशल, धनबाद को मिला झुनझुना

त्योहारी मौसम में यात्रियों की भीड़ थामने के लिए पूर्व मध्य रेलवे की ओर से जोन के विभिन्न स्टेशनों से 75 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. ये ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों के बीच 1,131 फेरे लगाएंगी. स्पेशल ट्रेन चलाकर रेलवे 50 हजार लोगों को बर्थ उपलब्ध करा रहा है. इसके विपरीत पूर्व मध्य रेलवे के सबसे कमाऊ रेल डिवीजन धनबाद को इस बार अनरिजर्व स्पेशल के रूप में झुनझुना थमा दिया गया. धनबाद से उत्तर बिहार जाने वालों को जनरल बोगियों में ही धक्का-मुक्की करनी होगी.

स्पेशल ट्रेनों के रूट निर्धारण में धनबाद की उपेक्षा

इस साल स्पेशल ट्रेनों के रूट निर्धारण में भी धनबाद की उपेक्षा हुई है. हटिया से गोरखपुर के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन को मौर्य एक्सप्रेस के निर्धारित मार्ग की जगह सीआईसी सेक्शन मुरी, बरकाकाना, डेहरी होकर चलाया जाएगा. इस तरह हावड़ा से दिल्ली के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन को आसनसोल, झाझा, पटना होकर रवाना किया जा रहा है.