प्रभावितों से बात करेंगे, झरिया पुनर्वास को तेज करना उद्देश्य: मीणा

धनबाद:   झरिया पुनर्वास को लेकर केंद्र गंभीर है.   कोयला सचिव अमृतलाल मीणा ने पुनर्वास के रोडमैप पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की. सचिव ने कहा कि सुरक्षित पुनर्वास करना उद्देश्य है. आज भूमिगत आग से प्रभावित परिवारों से मिलूंगा. उनकी बातों को जानेंगे. बीसीसीएल के कई प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर भूमिगत आग की समस्या की जानकारी लूंगा. हमारा उद्देश्य पुनर्वास के काम को तेज करना है. मामला लोगों की सुरक्षा से जुड़ा है. बन रहे आवास में प्रभावित क्षेत्र के लोगों को बसाने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की. दो दिन के बीसीसीएल दौरे पर  कोयला सचिव बीसीसीएल पहुंचे.

बैठक में कोल मंत्रालय के सलाहकार आनंद जी प्रसाद, कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता, धनबाद डीसी संदीप सिंह, निदेशक तकनीक संजय कुमार सिंह एवं अनंत कावले आदि मौजूद थे.

बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें संशोधित मास्टर प्लान को जल्द स्वीकृति के साथ-साथ निर्माणाधीन आवास को पूरा कर यथासंभव प्रभावित परिवारों को शिफ्ट करने पर जोर दिया गया. चर्चा के दौरान कोकिंग कोल का उत्पादन बढ़ाने के लिए पुनर्वास को जरूरी बताया गया. सचिव ने अधिकारियों से जानना चाहा कि आखिर पुनर्वास में इतनी परेशानी क्यों आ रही है. पिछले दिनों रांची में झारखंड के मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में मास्टर प्लान को लेकर जिन मुद्दों पर चर्चा हुई थी, उसी दिशा में पहल की रणनीति बनी. पुनर्वास में राज्य सरकार की ओर से प्रभावी पहल पर जोर दिया गया. रांची बैठक में तय प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई. वहीं आज कोयला सचिव प्रभावित परिवारों से मिलेंगे एवं उस अनुरूप कुछ और अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. आज कुसुंडा, सिजुआ एरिया समेत बेलगढ़िया के दौरे पर कोयला सचिव जाएंगे.