इन तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

खूबसूरत और सिल्की बालों वाली महिलाएं जहां भी जाती हैं, आकर्षण का केंद्र बन जाती हैं. बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के पैक और ऑयल लगाती हैं. लेकिन कई बार कुछ आदतों की वजह से हेयर फॉल होने लगती है, जिनसे महिलाएं अनजान होती है. आपके बाल स्वस्थ और सेहतमंद रहें, इसके लिए आपको बालों की देखभाल से जुड़ी हेल्दी हेबिट्स अपनानी चाहिए. तो आइए जानते हैं ऐसी ही हेयर केयर की आदतों के बारे में- 

शैंपू में बदलाव करना है जरूरी

बहुत सी महिलाएं एक खास ब्रांड का शैंपू यूज करना पसंद करती हैं, लेकिन हेल्दी और मजबूत बालों के लिए बहुत लंबे वक्त तक एक ही शैंपू लगाना सही नहीं है. अगर आप अपने बालों की सेहत बनाए रखना चाहती हैं तो कुछ महीनों के अंतर पर अपने शैंपू में बदलाव करते रहें.

कंडिशनर

आप चाहें कितने ही अच्छे शैंपू से अपने बाल साफ करें, लेकिन शैंपू करने के बाद कंडिशनर करना बहुत जरूरी है. इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बालों के टूटने और झड़ने में भी कमी आती है. इसीलिए अपने बालों के लिए अच्छा कंडिशनर भी जरूर यूज करें.

हेयर कट से हेल्दी रहेंगे बाल

नियमित रूप से हेयर कट लेने पर दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है, साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी करने में भी मदद मिलती है. हेयर केयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि रेगुलर हेयर कट लेने से दोमुंहे बालों में कमी  आती है और बाल टूटने की समस्या भी कम हो जाती है.

नेचुरल रखें हेयर स्टाइल

अगर आपको तरह-तरह के हेयरस्टाइल बनाने में मजा आता है तो इस बात पर ध्यान दें कि हेयर स्टाइलिंग में हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ड्रायर या स्ट्रेटनर का यूज करने से बालों की कुदरती नमी खत्म हो जाती है और बाल रफ और ड्राई हो जाते हैं. इससे बालों के टूटने और झड़ने की समस्या बढ़ भी सकती है. इसीलिए मॉनसून सीजन में अपने बालों को जितना नेचुरल रखेंगी, उतना ही आपके बाल स्वस्थ रहेंगे.

स्केल्प पर ध्यान दें

अगर ड्राईनेस या किसी और वजह से आपके सिर में लगातार खुजली होती रहती है और किसी शैंपू से भी फायदा नहीं मिल रहा तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें. कई बार स्केल्प का पीएच बैलेंस बिगड़ने की वजह से भी स्केल्प पर खुजली की समस्या होती है. आप चाहें तो इसके लिए घर पर कुदरती तत्वों से शैंपू बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर डॉक्टर की बताई दवाओं और मेडिकल शैंपू ले सकते है.

हेल्दी डाइट

अगर आप रोजमर्रा की जिंदगी में काफी ज्यादा व्यस्त रहती हैं और खानपान पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे पातीं तो इसका असर आपके बालों पर भी नजर आ सकता है. हेयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि बाल keratinized protein होते हैं. जब हमारे शरीर को पोषण मिलता है तो वह सबसे पहले शरीर के महत्वपूर्ण अंगों जैसे कि दिल, फेफड़ों लीवर आदि को चला जाता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले रही हैं तो यह पोषण आपके बालों तक भी पहुंच पाता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए आयरन रिच डाइट लेना भी बहुत जरूरी है. कई बार आयरन की कमी की वजह से भी महिलाओं के बाल तेजी से झड़ते हैं.

Web Title : THESE WAYS WILL KEEP YOUR HAIR SILKI AND SHAINI

Post Tags: