थायरॉइड में करे इन चीजों से परहेज नहीं तो होगा नुकसान

बदलती लाइफस्‍टाइल और खान-पान की गलत आदतों के चलते थायरॉइड एक आम समस्‍या बन गई है. थायरॉइड को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि इस समस्या के लक्षण शुरुआत में दिखाई ही नहीं देते है. थायरॉइड ग्लैंड में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ने के कारण यह समस्या होती है. थायरॉइड की समस्या पुरषो के मुकाबले महिलाओं में ज्‍यादा पाई जाती है. यह बीमारी थायरॉइड नाम के ग्‍लैंड में होती है. यह ग्‍लैंड थायरोक्सिन नामक हार्मोन पैदा करता हैं, जो मेटाबॉलिज्म को नार्मल बनाए रखने के लिए जरूरी है. लेकिन अगर यह हार्मोन जरूरत से ज्यादा बनने लगता है तो हमारा वजन घटने लगता है और अगर यह हार्मोन कम बनने लगता है तो हमारा वजन बढ़ने लग जाता है. इसीलिए इस हार्मोन का सीमित बना रहना बेहद जरूरी है. आज हम आपको इस आर्टिकल में उन खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो थायरॉइड की समस्‍या को ज्‍यादा खराब करने का कारण मानी जाती है.

एक्‍सपर्ट की राय

शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि ´´कुछ चीजें थायरॉइड की समस्‍या को बढ़ाते हैं. इसमें फूलगोभी, ब्रोकली और सोयाबीन जैसे फूड्स शामिल है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इनमें गॉइट्रोगन नामक तत्‍व पाया जाता है जो थायरॉइड ग्‍लैंड के काम को परेशान करता है. जिसके कारण इनसे बचा जाना बेहद जरूरी होता है. साथ ही बहुत ज्‍यादा नमक थायरोनोर्म और कैल्‍सीटोनिन (thyronorm and calcitonin) जैसे हार्मोन की नॉर्मल रिलीज में परेशानी पैदा करता है. इसलिए डाइट में बहुत अधिक नमक खाने से भी बचना चाहिए.

पत्ता या फूलगोभी

इन दोनों तरह की गोभी के अंदर गॉइट्रोगन (guitornoids) नामक तत्‍व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जैसा कि आपको सिमरन सैनी जी बता चुकी है. यह थायरॉइड की समस्‍या को बढ़ाते है. इसलिए अगर आपको लगता है कि आपको यह रोग है तो आप बिल्कुल भी गोभी का सेवन ना करें.

सोयाबीन

सोयाबीन का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग सब्जी के रूप में करते हैं. लेकिन इसका तेल भी मिलता है जिसे हम बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि सोयाबीन में भी गॉइट्रोगन पाया जाता हैं, जो थायरॉइड रोग के लिए जिम्मेदार होता है. इसीलिए अगर आप सोयाबीन खाती हैं तो आपके शरीर में थायरोक्सिन बढ़ या कम हो जाता है. थायरोक्सिन के बढ़ने या कम होने से थायरॉइड की बीमारी होने लगती है. जो हमारी बॉडी के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. इसीलिए सोयाबीन का इस्‍तेमाल इस बीमारी में नहीं करना चाहिए.

नमक

शायद आपको इस बात की जानकारी होगी कि थायरॉइड ग्लैंड नमक का इस्तेमाल करके ही थायरोक्सिन हार्मोन बनाता है. इसीलिए जब भी हमारी बॉडी में आयोडीन की कमी होती है तो थायरॉइड ग्लैंड बढ़ने लगता है. इसीलिए आयोडीन नमक पर्याप्त मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप सीमित मात्रा में आयोडीन का सेवन करती हैं तो आप थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी से बची रह सकते हैं. इसलिए हेल्‍दी रहने के लिए आयोडीन नमक पर ज्यादा जोर दिया जाता है.

अगर आप भी थायरॉइड को खराब नहीं करना चाहती हैं तो इन 2 फूड्स को अपनी डाइट से कम कर दें और नमक जिसे हम बंद नहीं कर सकते हैं उसे कम कर दें या सेंधा नमक को अपनी डाइट में शामिल करें.   

Web Title : AVOID THESE THINGS IN THYROID IF NOT HARMED

Post Tags: