त्वचा को गोरा और मुलायम बनाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

यदि वैश्विक दृष्टि से सोचा जाए, तो गोरा रंग अब उतना आकर्षण का कारण नहीं रहा. गोरा रंग खूबसूरती की गारंटी नहीं है और साथ ही सांवले रंग में भी कई ब्यूटियां अपने जलवे बिखेर रही हैं. विदेशों में तो त्वचा के रंग को उतना गंभीरता से नहीं लिया जाता, लेकिन इसके विपरीत भारत में आज भी समाज गोरे रंग को प्राथमिकता देता है. और यही वजह है कि गोरा बनाने वाले क्रीम, जमकर व्यवसाय कर रहे हैं. लेकिन रसायनयुक्त इन पदार्थों का लगातार इस्तेमाल, त्वचा को खराब भी कर सकता है.
हम आपको बता रहे हैं वे घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप भी बना सकते हैं अपनी त्वचा को गोरा और मुलायम. लेकिन याद रखें कि त्वचा का रंग निखरने में कुछ समय लगता है. तो थोड़ा धैर्य रखें.

शहद और दूध का घोल

शुद्ध दूध के साथ शहद मिलाकर लगाना, चमकदार त्वचा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है. शहद, एक अद्भुत प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है, जबकि कच्चा दूध एक उत्कृष्ट त्वचा क्लीनर. एक कांच के साफ़ कटोरे में एक चम्मच शहद और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं. और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं. अब इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद साफ़ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस मिश्रण का इस्तेमाल करें.

आलू पल्प और नींबू पैक

आलू का पल्प और नींबू, इनका मिश्रण गोरा रंग पाने के लिए बहुत असरदार है. आलू का रस त्वचा की चमक के लिए एक पुराना घरेलू उपाय है जो कि त्वचा में अंदर से सुधार लाता है. नींबू विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह भी त्वचा को भीतर से पोषण देता है. एक छोटे आलू का रस और एक नींबू के रस को निकालकर, किसी कटोरे में मिलाएं और फिर अपने साफ़ चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद साफ़ पानी से धो दें.

केले और बादाम तेल पैक

स्किन को चमकाने के लिए सबसे आसान फेस पैक पका हुआ केला और बादाम तेल के मिश्रण से बनाया जा सकता है. केले में मौजूद विटामिन सी और बी-6 त्वचा को मुलायम और सुन्दर बनाते हैं. बादाम भी त्वचा को मुलायम और गोरा बनाने वाला सबसे प्रभावी प्राकृतिक तेलों में से एक है. एक पके हुए केले को बारीक़ करें और उसमे बादाम का तेल मिला लें. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं. 20 से २५ मिनट लगाए रखने के बाद अच्छी तरह पानी से धो लें.

दही और ओट्स पैक

दलिया जहां त्वचा को निखारने और त्वचा से मृत कोशिकाओं और अशुद्धियों को निकालने के लिए बेहद फायदेमंद है, दही लेक्टिक अम्ल और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की उपस्थिति के कारण एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है. कांच के कटोरे में 2 चम्मच दही और ओट्स का एक चम्मच अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे गर्दन या हाथ, पैरों पर लगाएं. 20 मिनट छोड़ देने के बाद अच्छी तरह पानी से धो लें.

हल्दी और आटा

हल्दी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और इसे त्वचा को निखारने में महत्वपूर्ण माना जाता है. इसी तरह आटा और दूध भी अपने अवययों के कारण त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं. या तो पीसी हुई हल्दी लें, या फिर घर पर स्वयं ही हल्दी पीसकर, उसे बारीक पाउडर बना लें. फिर एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक ग्राम आटा और एक बड़ा चम्मच दूध मिला लें. अब इस घोल को चेहरे पर लगाएं और लगभग २० मिनट के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें.

संतरे का छिलका और चन्दन

संतरा के छिलके में, छिलके में ज्यादा विटामिन सी होता है जो त्वचा के हानिकारक मुक्त कणों को दूर करने में सहायक है. त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाने के लिए चन्दन जैसा प्राकृतिक उपचार दूसरा नहीं है. आपको केवल इतना करना है कि संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना दें. फिर इस पाउडर में से एक चम्मच एक गिलास में लें और इसमें एक चम्मच चन्दन का पाउर मिलाकर मोटी परत वाली पेस्ट बना लें, जिसे त्वचा पर अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद साफ़ पानी से धो लें.

टमाटर और ककड़ी पैक

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है और ककड़ी भी लंबे समय से त्वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल की जा रही है. आप एक मध्यम आकार का टमाटर और एक ककड़ी लें, दोनों को बारीक़ पीसकर, मिला लें और एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और २० मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें.

Web Title : TO MAKE BLONDE AND SOFT TO THE SKIN, THEY ADOPTED DOMESTIC MEASURES

Post Tags: