अगर आपकी स्किन है ऑयली तो कुछ इस तरह करें इसे मैनेज

जिस तरह हर इंसान अलग होता है, ठीक उसी तरह उसकी त्वचा भी डिफरेंट होती हैं और उसकी समस्याएं भी. ऑयली स्किन की महिलाओं के चेहरे पर थोड़ी देर में हल्का सा ऑयल नजर आता है. इसके कारण उनका चेहरा बहुत अधिक ग्रीसी व शाइनी लगता है, जो उन्हें काफी परेशान करता है. ऑयली स्किन की महिलाएं अपनी स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए यूं तो कई तरीके अपनाती हैं, लेकिन फिर भी ऑयल कण्ट्रोल नहीं हो पाता. तो चलिए आज हम आपको आपके ऑयली चेहरे को हमेशा ही फ्रेश दिखाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

 

सही क्लींजर का इस्तेमाल

जब स्किन केयर की बात होती है तो उसका सबसे पहला स्टेप होता है उसे क्लीन करना. चूंकि ऑयली स्किन में अत्यधिक सीबम और लिपिड का उत्पादन होता है, जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और आपको एक्ने की समस्या होती है. इसलिए आप हमेशा ऐसे फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करें, जिसमें  सैलिसिलिक एसिड मौजूद हो.

टोनर को न करें इग्नोर

टोनर का इस्तेमाल हर महिला नहीं करती, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह आपके लिए एक बेहद महत्वपूर्ण स्किन केयर प्राडक्ट है. एक टोनर ऑयली पैचेज से छुटकारा दिलाने और सीबम प्रोडक्शन को रेग्युलेट करने में आपकी मदद करेगा.

ऑयल फ्री हो मॉइश्चराइजर

अगर आप सोचती हैं कि ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत नहीं पड़ती तो आप गलत हैं. ऐसी स्किन की महिलाओं को हमेशा ही ऐसा मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए, जो ऑयल फ्री हो. बेहतर होगा कि आप हैवी क्रीम न खरीदें, बल्कि ऐसे मॉइश्चराइजर लें, जिनमें हाइलूरोनिक एसिड हो. यह त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है.

जरूरी है प्राइमर

ऑयली स्किन के साथ एक समस्या जो हमेशा देखने को मिलती है, वह है मेकअप का लंबे समय तक न टिक पाना. चूंकि ऐसी स्किन पर बार-बार ऑयल आता है और जब आप उसे क्लीन करती हैं तो मेकअप भी हट जाता है. इसलिए मेकअप की शुरूआत में हमेशा प्राइमर लगाएं. यह आपके फाउंडेशन एप्लिकेशन को स्मूद बनाता है. कोशिश करें कि आपका प्राइमर मॉइस्चराइजिंग हो जो ऑयल फ्री हो और लाइट वेट हो.

ब्लोटिंग पेपर रखें पास

यह भी आपकी स्किन को ऑयल फ्री दिखाने में काफी मदद करता है. अगर आप कहीं बाहर हैं और आपको अपनी स्किन पर ऑयल नजर आ रहा है तो आप ब्लोटिंग पेपर को स्किन के उस हिस्से पर रखकर हल्का सा डैब करें. इससे सारा अतिरिक्त ऑयल आसानी से पेपर पर आ जाएगा. इतना ही नहीं, अगर आपने मेकअप किया है तो वह भी ब्लोटिंग पेपर के इस्तेमाल से खराब नहीं होगा.

Web Title : IF YOUR SKIN IS OILY, DO SOMETHING LIKE THIS.

Post Tags: