करेले के इतने सारे फायदे जानकर हैरान हो जायंगे आप

आजकल के खानपान और दिनचर्या से हर दूसरे इंसान को सिरदर्द की शिकायत रहती है. जब भी सिरदर्द होता है तो हम दवाई ले लेते हैं, लेकिन दवाई से वह बस कुछ घंटों के लिए ठीक होता है साथ ही दवाईयों के ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं. ऐसे में हमें सिरदर्द, कमर दर्द, घुटने के दर्द और पथरी के लिए घरेलू नुस्खों से बेहतर कुछ नहीं होता है. हरी सब्जियां खाने की सलाह मां से लेकर डॉक्टर दोनों ही देते हैं. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेला कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम आ सकता है. करेले में कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो बेहद फायदेमंद होते हैं. करेला के औषधीय गुण की बात करें तो आप करेले के फल के साथ साथ करेले के पत्ते का उपयोग भी कर सकते हैं. करेले का उपयोग करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा. कई बार लोग सवाल करते हैं कि करेला कड़वा क्यों होता है, तो बता दें कि ऐसा करेले के औषधीय गुण के कारण होता है. करेले में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटमिन्स, फाइबर और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो उसे एक सेहतमंद और फायदेमंद फल बनाता है.  

 

पथरी का दर्द (Stone Pain)

 

पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए.

 

सिरदर्द (Headache)

सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा

घुटने का दर्द (Knee Pain)

करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.

 घाव को भरना (Wound Healing)

चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.

मुंह के छालों से निजात (Get Rid Of Mouth Ulcers)

अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ी मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें. ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे.

 

Web Title : YOU WILL BE SURPRISED TO KNOW SO MANY BENEFITS OF KARARELE

Post Tags: