अंडरआर्म्‍स के कालेपन को दूर करने का रामबाण उपाय

मौसम बदल चुका है और अब गरमियों के जगह सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में वैसे तो सभी गरम कपड़े पहनते हैं और ठंड के कारण स्‍लीवलेस कपड़े पहनने का कोई सोच भी नहीं सकता फिर भी अगर बार अंडरआर्म्‍स के कालेमन की जाए तो मौसम कोई भी हो अंडरआर्म्‍स की त्‍वचा का ख्‍याल हर मौसम में रखना जरूरी है वरना वह डार्क होने लगती हैं. इस समस्‍या से सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत महिलाओं को होती है क्‍योंकि अंडरआर्म्‍स का कालापन उन्‍हें मनचाहे कपड़े पहनने से रोकता है. गर्मियों के मौसम में अंडरआर्म्‍स का कालापन ज्‍यादा झलकता है मगर, सर्दियों के मौसम में यदि आप इस कालेपन को दूर करने की कोशिश करती हैं तो आपको गर्मियों के मौसम में इस परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा.

वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं जो आपको इस समस्‍या से निजात दिला सकते हैं. मगर कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं जो वकई काफी मददगार हैं अंडरआर्म्‍स के कालेपन को कम करने में. ऐसे ही एक आसान घरेलू नुस्‍खें जिसके लिए आपको ज्‍यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे उसके बारे में आपको बताते हैं.   आप अंडरआर्म्‍स के कालेपन को दूर करने के लिए आलू की मदद ले सकती हैं. आलू का रस आपके अंडरआर्म्‍स के कालेपन को दूर कर सकता है. चलिए हम आपको बता हैं कि आपको कैसे इस रस का इस्‍तेमाल करना है- 

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको एक मीडियम साइज का आलू लेकर उसे कद्दूकस करना है और फिर उसका रस अलग निकाल कर रखना है.

स्‍टेप-2

इस आलू के रस में आप थोड़ा सा गुलाब जल मिला सकती हैं. गुलाब जल त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और साथ ही इससे त्‍वचा में जलन नहीं होती है.  

स्‍टेप-3

ध्‍यान रखें कि आप इस घरलू नुस्‍खें का प्रयोग तब ही कर सकती हैं जब आपके अंडर आर्म्‍स वैक्‍स्‍ड होते हैं. अगर आपके अंडर आर्म्‍स वैक्‍स्‍ड नहीं तो पहले उन्‍हें वैक्‍स करें और फिर ही आलू के रस का प्रयोग करें. अगर आप बिना वैक्‍स्‍ड अंडर आर्म्‍स में आलू के रस का प्रयोग करती हैं तो वहां के बाल गलत तरीके से टूट सकते हैं जिससे आपको बड़ी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है.  

स्‍टेप-4 

आलू के रस का प्रयोग करते वक्‍त 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में उंगलियों को अंडरआर्म्‍स की त्‍वचा पर घुमाएं. ध्‍यान रखें कि यदि आपको इरीदेशन हो रही है या फिर आपकी त्‍वचा लाल हो रही है तो इस प्रक्रिया को तुरंत ही बंद कर दीजिए.  

स्‍टेप-5 

इस प्रक्रिया के बाद आपको साफ पानी से अंडरआर्म्‍स को साफ करना है और वहों पर गुलाब जल लगाने के बाद लाइट मॉइश्‍चराइज लगाना है. इस प्रक्रिया को यदि आप रोज ही दोहराती हैं तो आपके अंडरआर्म्‍स का कालापन जल्‍द ही दूर हो जाएगा.  

आलू के रस के फायदे 

आलू में ब्‍लीचिंग एजेंट होता है. यह त्‍वचा के कालेपन को दूर करने में सहायक होता है. अगर आपकी त्‍वचा का टोन डार्क है तो आप आलू के रस से उसे निखार सकती हैं. हां, इसके लिए आपको आलू का लगातार इस्‍तेमाल करना होगा तब आपको फर्क नजर आएगा.

इतना ही नहीं आलू त्‍वचा पर आ रहे एजिंग मार्क्‍स और त्‍वचा पर पड़ रही झुर्रियों को भी दूर कर देता है. आप आलू के रस का प्रयोग केवल अंडरआम्‍र्स के कालेपन को दूर करने के लिए नहीं बल्कि चेहरे की टैनिंग और आंखों के डार्क सर्किल्‍स भी दूर हो जाते हैं.


Web Title : A PANACEA FOR REMOVING THE BLACKNESS OF UNDERARMS

Post Tags: