हेल्दी और स्लिम रहने के लिए अपनाएं स्टीम्ड फूड

आज के समय में महिलाएं ओवरवेट और लाइफस्टाइल की समस्याओं से काफी परेशान हैं. ओबिसिटी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि से बचने के लिए महिलाएं अपनी हेल्थ का काफी ध्यान रखने लगी हैं. आज के समय में बहुत सी महिलाएं ऑयली और हैवी फूड के बजाय हेल्दी ऑप्शन्स अपना रही हैं. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर कॉन्शस हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना चाहती हैं तो भाप में पकाए हुए भोजन से यह काम आसानी से किया जा सकता है. आपको यह जानकर खुशी होगी कि भाप में पकाया हुआ खाना आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भोजन में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. भाप में भोजन पकाने से सब्ज़ी, फल और मसालों के पोषक तत्व बरकरार रहते हैं. तो आइए जानते हैं कि इस फूड को अपनी डाइट में शामिल करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं-

वजन नहीं बढ़ता

वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी है कि आप जो भी फूड लें, उसमें ऑयल कंटेंट कम हो और वह सही तरीके से पचाया जा सके. इस लिहाज से भाप में पका हुआ खाना बेस्ट होता है. ऐसे फूड आइटम्स में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. यानी वेट लॉस के लिए यह बेहद आसान और कारगर तरीका है.

डाइजेशन रहता है बेहतर

जिन महिलाओं को गैस की समस्या होती है या फिर जिन्हें डाइजेशन की प्रॉब्लम रहती है, उनके लिए भाप में पकाया हुआ खाना बेस्ट है. इस तरह का खाना आसानी से पचता है. भाप में पकने से भोजन में मौजूद फाइबर नरम हो जाता है. इससे फलों और सब्ज़ियों को पचाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. फाइबर के इनटेक से शरीर को टॉक्सिन्स से मुक्त करने में मदद मिलती है.

स्टीम्ड फूड का स्वाद

स्टीमिंग से खाने की पौष्टिकता के साथ उसका स्वाद भी बना रहता है. अगर स्टीम्ड वेजिटेबल्स या स्वीट कॉर्न की बात करें तो ये स्वाद में बढ़िया लगते हैं. एक और अच्छी बात ये भी है कि फलों के रंग और आकार भाप में सलामत बने रहते हैं. इससे फूड आइटम में किसी तरह की चिपचिपाहट नहीं होती और उसके पौष्टिक तत्‍व भी सुरक्षित रहते हैं. इस तरह से खाना तैयार किए जाने  में ना तो खाना जलने का डर होता है और ना ही यह सेहत के लिए किसी तरह से हानिकारक होता है.   

दिल के लिए बेस्ट

भाप में पकाए गए फूड दिल  को सेहतमंद रखने के लिहाज से बहुत अच्छे माने जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि स्टीम्ड फूड लेने से धमनियों को नुकसान पहुंचाने वाला बैड कॉलेस्‍ट्रॉल नहीं बनता. हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए स्टीम में तैयार खाना आराम से दिया जा सकता है.

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर

परंपरागत तरीके से कुकिंग करने में फूड में पाए जाने वाले Vitamin B, Riboflavin, Thiamine, Niacin, Biotin, B12, Pantothenic acid and Vitamin C जैसे तत्व सुरक्षित रहते हैं, साथ ही Calcium, Phosphorous, Potassium और Zinc जैसे तत्व भी नष्ट नहीं होते हैं. ऐसे में भाप में पकाए गए भोजन की गुणवत्ता सामान्य तौर पर पकाए जाने वाले खाने की तुलना में कहीं ज्यादा होती है.

 

Web Title : ADOPT STEAMED FOOD TO STAY HEALTHY AND SLIM

Post Tags: