दावतों के मौसम में अपने हेल्थ का रखें ख्याल

जैसे ही शादियों का मौसम स्टार्ट होता है वैसे ही खाने-पीने और मौज-मस्ती का टाइम स्टार्ट हो जाता है. नवम्बर आते ही अमूमन सभी घरों में निमंत्रण पत्रों का लाईन लग जाता है. फ्रेंड्स और फैमिली के साथ के इन शादियों में खूब मौज-मस्ती तो होता ही  है साथ में खूब खाना-पीना भी होता है. शादियों के इस टाइम में तकरीबन पचास तरीके से फूड्स टेबल पर लगे होते हैं लेकिन सभी खाने को खाना आपके शरीर के हेल्थ के लिए बुरा साबित हो सकता है. इन्हीं को देखते हुए आज हम आपके लिए लाए है कि किस तरह इन शादियों के मौसम में मौज-मस्ती और खाने-पीने के बाद भी अपने हेल्थ का ख्याल रख सकती है. तो चलिए जानते हैं-

हल्का खाएं और हेल्दी रहें

शादियों के पार्टी में अगर अपनी हेल्थ को सही रखना है तो पार्टी में हल्का खाना खाएं. अगर आप आपको किसी शादी की पार्टी अटेंड करनी है तो दोपहर के टाइम खाने में कुछ हल्कें और स्वस्थ भोजन का विकल चुने. स्प्राउट्स या प्रोटीन भरा कुछ हल्का नाश्ता करें ताकि रात में पार्टी के दौरान आप अपने आपको अच्छा महसूस का सकें. सूप या फल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

पार्टी से पहले भूखे न रहें

ऐसे करने से भूख काफी लग जाती  है और बिना सोचे समझे अधिक खा लेते हैं जो बाद में शरीर के लिए हानिकारक साबित हो जाता है. आप ऐसा कतई ना करे इससे आपके हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

लिक्विड पदार्थों से अगल रहें

किसी भी पार्टी में आप धुम्रपान और एल्कोहल जैसे मादक पदार्थों से हमेशा बच के रहें. धुम्रपान और एल्कोहल में कैलोरी कि मात्रा अधिक रहती है जो आपके शरीर के लिए बुरा हो सकता है. किसी भी पार्टी में जाने के बाद ऐसे पदार्थों के सेवन से हमेशा बचें.

तले हुए खाने से दूरी बनाएं

पार्टी में खानों की कतार लगी रहती है जिसमें से अधिक खाने तले हुए ही होते हैं. आपको जान के हैरानी नहीं होंगी कि तले हुए खाने शरीर के लिए कितने हानिकारक होते है. ये आपके शरीर के फैट को बढ़ाते है तो साथ में ये आपको कई तरह से बीमार भी करते हैं. शादी या किसी भी पार्टी में जा रही है तो ऐसे खाने से बचें. तले हुए खाने देखने में जितना सही दिखते उतना ही आपके हेल्थ के लिए बुरे होते हैं.

Web Title : TAKE CARE OF YOUR HEALTH DURING THE SEASON OF THE FEASTS

Post Tags: