रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे

नींबू के लिए काफी फायदेमंद रहता है. वहीं शरीर के लिए नींबू पानी भी काफी उपयोगी साबित होता है. नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. वहीं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए काफी असरदार रहता है. इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.  

इसके साथ ही सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.   नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ होता हैं. पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है. ज्‍यादातर लोग इसको वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं.  

हालांकि बहुत कम लोगों को पता है कि इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ज्‍यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा अन्‍य कई समस्‍याएं हो सकती हैं.  

त्वचा को होगा फायदा 

रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बनाए रखा जा सकता है. वहीं झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. चमकदार त्वचा के लिए नींबू पानी काफी मददगार साबित होता है.

बढती है रोग प्रतिरोधक क्षमता  

नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

पाचनतंत्र होता मजबूत

नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है. वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है.

शरीर को  मिलेगी ऊर्जा

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर दिन लोग ऊर्जावान बने रहना चाहते हैं. इसके लिए रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को पूरे दिन के लिए ऊर्जा मुहैया करवाई जा सकती है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर ऊर्जा मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है.

वजन कम करना होगा आसान

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में काफी सहायता करेगा. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

Web Title : BENEFITS OF DRINKING LEMON WATER IN MORNING EMPTY STOMACH

Post Tags: