Corona: इम्यूनिटी कमजोर करती हैं खाने की ये चीजें, जल्द छोड़ें

कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में अब तक डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग शिकार हो चुके हैं. भारत में भी इसके रोगियों की संख्या बढ़कर 126 हो चुकी है. पूरी दुनिया में 7000 से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुलाने वाला कोरना वायरस ज्यादा उम्र के लोगों को जल्दी अपना शिकार बना रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट ने ऐसा दावा किया है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, वे कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ रहे हैं.

कोरोना वायरस के चलते अब तक जिन लोगों की मौत हुई है उनमें भी कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम की समस्या देखने को मिली थी. इंसान के खराब इम्यूनिटी सिस्टम के लिए उसकी डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है. आइए आपको बताते हैं किस तरह का खाना इंसान का इम्यून सिस्टम खराब करता है.

सोडा-

सोडा इंसान के इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. सोडा में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो इंसुनिल में शुगर लेवल भी बढ़ाती हैं.

रिफाइनरी ऑयल-

यदि आप खाना बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इस तरह का तेल आपके इम्यून सिस्मट को खराब करता है.

फास्ट फूड-

ज्यादातर फास्ट फूड बनाने शुगर का इस्तेमाल होता है और इनमें फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. फास्ट फूड शरीर का इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करता है.

कैफीन-

कुछ लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होते हैं. शायद वो लोग इस बात से अंजान हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन इम्यून को प्रभावित करता है. इसलिए कॉफी पीने पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है.

कैन सूप और फ्रूट-

आजकल बाजारों में सीलबंद फल और सूप मिल रहे हैं. इस तरह का खाना आपके शरीर को पोषक तत्व देने की बजाए इम्यून को कमजोर बनाने का काम करता है. इसलिए सील बंद खाना एकदम बंद कर दें.

सीलबंद अचार-

खाने के साथ कई लोग अचार लेना कभी नहीं भूलते, लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि अचार में कई तरह के अलग-अलग फ्लेवर्स के अलावा भारी मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो डिहाइड्रेशन और किडनी समस्याओं को दावत दे सकता है.

प्रोसेस्ड मीट-

इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट भी आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को खराब करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

बासी खाना-

बासी खाना भी अपनी डाइट से दूर रखना ही समझदारी होगी. कई घंटों का बासी खाना इंसान आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है.

पानी-

खाना बनाने में आप जिस पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. गंदे पानी में बना खाना आपकी इम्यून खराब कर सकता है.

बॉडी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए न सिर्फ डाइट से जरूरी बातों को याद रखना है, बल्कि कुछ नियमित रूप से कुछ चीजों को अपने दिनचर्या में शामिल करना भी जरूरी है. आइए अब आपको बताते हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने के 7 सबसे बेहतरीन आइडिया.

1. फ्लू वेक्सीनेशन की मदद से आप इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं जो कई तरह के इंफेक्शन से आपकी शरीर की सुरक्षा करेगा.

2. खुद को फिजिकली फिट रखें. रोजाना तकरीबन 30 मिनट फिजिकल वर्कआउट के लिए जरूर निकालें.

3. तनाव कम लें. मानसिक अवसाद का इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

4. अपनी डाइट में खाने की हेल्दी चीजें शामिल करें, जिससे इम्यून को बेहतर किया जा सके.

5. अच्छी नींद लें. नियमित और भरपूर नींद लेने से आपके ब्रेन फंक्शन, कंस्ट्रेशन और मेमोरी बेहतर काम करती है. हालांकि दिन में 45 मिनट से ज्यादा नींद न लें.

6. बहुत से ऐसे लोग हैं जो जिम जाकर अपना वजन कम कर रहे हैं. ऐसे लोग ध्यान रखें कि शरीर का हेल्दी वेट न गिरे. इसका आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

7. यदि आप धूम्रपान करते हैं तो जल्द से जल्द इसे छोड़ें.



Web Title : CORONA: THESE FOODS WEAKEN THE IMMUNISATION, LEAVE IT SOON

Post Tags: