बासी ब्रेड से लेकर अंडे के छिलके तक हर चीज का कर सकते है स्मार्ट यूज़

वैसे आपको सुनने में शायद अजीब लगे,  लेकिन ऐसी कई फूड आइटम्स होती हैं, जिन्हें महिलाएं बेकार समझती हैं और उसे बाहर का रास्ता दिखा देती हैं. लेकिन वास्तव में वह सभी चीजें आपके काफी काम आ सकती हैं.   मसलन, अगर दूध खट्टा हो गया है तो यकीनन उसे पीना या फिर चाय बनाना संभव ना हो लेकिन आप उसे बहुत से फूड आइटम में छाछ के स्थान पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इतना ही नहीं, आप दूध को फाड़कर पनीर भी बना सकती हैं. इस तरह खट्टा समझा जाने वाला दूध आपके कितने काम आ सकता है. तो चलिए आज हम आपको इस लेख में ऐसे ही कुछ फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जो दिखने में तो वेस्ट लगती हैं, लेकिन वास्तव में उसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं-

बची हुई ब्रेड

अगर आपकी ब्रेड बासी हो गई है या फिर आपने सैंडविच बनाते समय आपके उसके कोनों को काट दिया है तो आप उसे बाहर फेंकने की जगह उसकी मदद से ब्रेड क्रम्स बनाएं और अलग-अलग रेसिपी में इसे इस्तेमाल करें. वहीं अगर आपकी ब्रेड की डेट नहीं निकली है, लेकिन ब्रेड सख्त हो गई है तो आप उस पर हल्का सा पानी छिड़ककर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें.  

खट्टा दूध

अगर दूध खट्टा हो गया है तो आप उसे बाहर फेंकने की भूल ना करें. आप इसे अपने कई फूड रेसिपी में बतौर छाछ इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप दूध को फाड़कर पनीर भी बना सकते हैं.

बची हुई चायपत्ती

चाय बनाने के बाद आप उसकी चायपत्ती को खराब समझ बाहर ना फेंके. आप इसे पौधों के लिए बतौर उर्वरक इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपके घर में प्लांट्स हैं तो आप चायपत्ती को पौधे की आसपास की मिट्टी पर छिड़के. यह पौधों के लिए उर्वरक का काम करेंगी.

अंडे के छिलके

वैसे चायपत्ती के अलववा अंडे के छिलके भी पौधों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. यह पौधों के लिए कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हैं. आप अंडे के छिलकों को तोड़कर पौधों में डालें. यह आपके पौधों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

आलू के छिलके

आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. लेकिन आप इसके बचे हुए छिलकों का क्या करती हैं. वास्तव में इनमें स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है और इसलिए इनकी मदद से आप दर्पण और सिंक को बेहद आसानी से क्लीन कर सकते हैं. इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.  

केले के छिलके

केला हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है और बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसे खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप केला खाने के बाद उसके छिलके को बाहर ना फेंके. आप केला खाने के बाद उसके अंदर का हिस्सा अपनी स्किन पर रब करें. इससे आपको कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है.

Web Title : SMART USE CAN DO EVERYTHING FROM STALE BREAD TO EGG PEEL

Post Tags: