सर्दी में ना खाएं ये चीजे खतरे में पर सकती है सेहत

सर्दी में इंसान का इम्यून सिस्टम सबसे बेहतर काम करता है. इसके बावजूद लोगों की हेल्थ सुधरने की बजाए खराब हो जाती है. इसका एक मुख्य कारण आपकी डाइट से भी जुड़ा हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में जिन चीजों को आप बड़े चाव से खाते हैं, उन्हें थाली से दूर करने में ही भलाई है. आइए जानते हैं खाने की उन चीजों के बारे में जो सर्दियों में आपको बीमार कर सकती हैं.

टमाटर-

सर्दी में लोग सलाद और सब्जियों में टमाटर का स्वाद जरूर लेते हैं. इस सीजन में मिलने वाला टमाटर सिर्फ दिखने में लाल होता है. उसका स्वाद गर्मी में मिलने वाले टमाटर जैसा बिल्कुल नहीं होगा. इसलिए शरीर को बड़ा नुकसान होने से पहले ही थाली से टमाटर को दूर रखें.

स्ट्रॉबेरी-

सर्दी आते ही बाजार में मिलने वाली स्ट्रॉबेरी का रंग भी हल्का पड़ जाता है. स्ट्रॉबेरी के रंग का फाइटोन्यूट्रीशन के साथ सीधा संबंध है. डॉक्टर्स की मानें तो हायर न्यूट्रीशन फूड गर्मियों में खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

चॉकलेट कुकीज-

चॉकलेट कुकीज का स्वाद बेहद शानदार होता है, लेकिन सैचुरेटेड फैट की मात्रा अत्यधिक होने के कारण इसे सर्दी में न खाने में ही भलाई है.

लाल मिर्च-

सर्दी, नाक बंद होने पर खाने में लाल मिर्च को फायदेमंद बताया जाता है. लेकिन ये आपके पेट के लिए बिल्कुल सही नहीं है. ऐसे मौसम में लाल मिर्च की बजाए खाने में काली मिर्च शामिल करना ज्यादा बेहतर विकल्प है.

हॉट कॉफी-

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से लोगों का शरीर पहले ही डी-हाइड्रेट रहता है. गर्म कॉफी में मौजूद कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बार-बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की मात्र और कम होने लगती है. इसका असर आपकी स्किन पर भी दिखने लगता है.

रेड मीट-

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है. मीट के बजाए आप मछली का सेवन कर सकते हैं. हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.

ऑफ सीजन फ्रूट-

सर्दी के मौसम में कभी भी ऑफ सीजन फ्रूट्स ना खाएं. क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ऐसे फल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

अल्कोहल-

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं, जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है. सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं. लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

Web Title : DO NOT EAT IN WINTER THESE THINGS CAN BE AT RISK OF HEALTH

Post Tags: