अमरूद की पत्तियों के पैक से पाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा

अमरूद खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है, लेकिन अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी स्किन में निखार लाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं. अमरूद की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्‍सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही नहीं अमरूद की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. यह सन टैनिंग में भी फायदेमंद है.

झुर्रियां हो जाएंगी गायब

अमरूद की पत्‍तियों का पैक बनाकर स्किन पर लगाने से आप यंग लुक पा सकती हैं. इसके लिए अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. इस पैक को 15-20 मिनट तक लगाने के बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. इससे चेहरे की त्वचा में निखार आता है.

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा

अमरूद की पत्‍तियां एंटी-बैक्‍टीरियल गुण से भरपूर होती हैं, जिससे त्वचा पर बार-बार कील-मुंहासे होने की समस्या से छुटकारा मिलता है. अमरूद की पत्तियों का लेप त्वचा को डीटॉक्स करने में बेहद कारगर हैं.

हफ्ते में दो बार इस लेप को लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा पर ग्लो नजर आने लगता है. अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के निशान बहुत ज्यादा नजर आते हैं तो इसमें भी अमरूद की पत्‍तियों का पैक फायदेमंद साबित हो सकता है.

ऑयली स्किन रहेगी बेदाग

ऑयली स्किन वाली महिलाओं को अक्सर मुंहासों की समस्या हो जाती है. अमरूद की पत्तियों के एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के नेचुरल ऑयल को बैलेंस करने का काम करते हैं. अमरूद की पत्तियों के साथ गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इस सामग्री का पेस्‍ट चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा लें और चेहरा सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें. इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर एक्सेस ऑयल की समस्या हल हो जाएगी.

नहीं होगा इन्फेक्शन

अमरूद की पत्तियों में ढेर सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. इससे त्वचा को कई तरह के इन्फेक्‍शन से बचाने में भी मदद मिलती है. त्वचा पर इन्फेक्शन होने की वजह से अगर दाने हो रहे हैं तो आप अमरूद की पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. अमरूद की पत्तियां थोड़े से पानी में उबाल लें. इस पानी से स्नान करने से शरीर के इन्फेक्शन से मुक्ति मिलती है. अगर स्केल्प इस पानी से धोया जाए तो सिर के इन्फेक्शन से भी छुटकारा मिल जाता है.  



Web Title : GET GLOWING AND IMMACULATE SKIN FROM GUAVA LEAF PACKS

Post Tags: