सेंधा नमक है हेल्‍थ के लिए बेस्ट, जानें इसके फायदे

नमक हमारी बॉडी के लिये बहुत जरूरी है. बावजूद इसके हम सही नमक नहीं खातेे है. यह बात शायद आपको आश्चर्यजनक लगे, लेकिन यह एक हकीकत है. सिर्फ आयोडीन के चक्कर में ज्यादा नमक खाना समझदारी नहीं है, क्योंकि आयोडीन हमें आलू, अरबी के साथ-साथ हरी सब्जियों से भी आसानी से मिल जाता है. आमतौर पर महिलाएं व्रत के दौरान ही सेंधा नमक का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए क्‍योंकि सेंधा नमक आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये केमिकल, मैग्नीशियम सल्फे‍ट से बना है. मैग्नेशियम, मानव सेल्‍स के घटकों में से एक है, और लगभग 325 एंजाइमों को विनियमित करने के लिए बॉडी के लिए जरूरी होते है और कई शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

मैग्नीशियम की कमी को हाई ब्‍लडप्रेशर, हड्डियों की कमजोरी और सिरदर्द जैसी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है. सल्फेट ब्रेन टिश्‍यु के गठन और बॉडी द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही यह डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया में भी हेल्‍प करता है. आइए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते है-

स्‍ट्रेस को कम करता है 

स्‍ट्रेस को कम करने में सेंधा नमक बहुत फायदेमंद होता है. स्‍ट्रेस के दौरान बॉडी से मैग्नीशियम निकलने और एड्रेनालाईन का लेवल बढ़ने लगता है. और मैग्‍नीशियम मूड को बनाने वाले सेरोटोनिन केमिकल को रिलीज और तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस तरह यह घबराहट, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा को दूर कर आपको राहत देता है. स्‍ट्रेस होने पर नहाने के गुनगुने पानी में एक कप सेंधा नमक मिला लें. फिर इस पानी में 20 मिनट तक नहाएं. एक हफ्ते में तीन बार सेंधा नमक के पानी से नहाने से आप स्‍ट्रेस फ्री हो जायेगी.

हार्ट  के लिए अच्‍छा 

सेंधा नमक हार्ट के लिए भी बहुत उपयोगी होता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम नॉर्मल हार्ट बीट और वेसल्‍स को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करता है. वेसल्‍स के हेल्‍दी होने पर ब्‍लड क्‍लॉट, प्लॉक के बनने, धमनियों की दीवारों के नुकसान का जोखिम भी कम होता है. इसके अलावा, सेंधा नमक ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार में मदद करता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

दर्द करें दूर

सेंधा नमक दर्द और सूजन को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प कर सकता है. यह अर्थराइटिस के किसी भी रूप से जुड़े जकड़न, सूजन और दर्द को कम करने में हेल्‍प करता है. साथ ही यह बोन मिनरल के रूप में भी हेल्‍प करता है. इसके अलावा, सेंधा नमक नर्वस की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने और नर्वस पेन में आराम देता है. दर्द दूर करने के लिए आप गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक मिला लें. फिर शरीर के दर्द वाले हिस्‍से को इस पानी में 20 से 30 मिनट तक डालें. इस उपाय को हफ्ते में तीन बार करने से लाभ मिलता है.  

डाइजेशन में सुधार

बॉडी और डाइजेशन सिस्‍टम से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को कम करने में सेंधा नमक आपकी हेल्‍प करता है. एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर दिन में एक बार खाली पेट पीना चाहिए. लेकिन आंतरिक रूप से इसे ज्यादा लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन, दस्त, मतली और उल्टी सहित कुछ साइड इफेक्ट, पैदा कर सकता है. इसके अलावा, सेंधा नमक से स्नान करने से वॉटर रिटेंशन और पेट की सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

अन्‍य फायदे

आप शायद इस तथ्य को जानकर चौंक जाएं कि सेंधा नमक वजन कम करने में मदद करता हैं. ये बॉडी के फैट सेल्स को कम कर देता है.   सेंधा नमक में जरुरी मिनरल होते है जो आपके इम्यून सिस्टम को सुधारते हैं.   सेंधा नमक आपके दातों को सफेद करता और मुंह के फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल होता है.    आप खराश के लिए इस नमक से गार्गिल भी कर सकती है.   जब सेंधा नमक नींबू के जूस के साथ लिया जाता है तो पेट के कीड़ो से आराम मिलता है और उल्टियों को भी रोकता है.


Web Title : ROCK SALT IS BEST FOR HEALTH, LEARN ITS BENEFITS

Post Tags: