किचन में मौजूद नुस्‍खे इंडियन स्किन केयर के लिए है बेस्‍ट

हम अक्सर स्किन केयर और उसकी किचन में मौजूद इन चीजों के बारे में बात करते हैं, लेकिन फिर भी स्किन केयर के लिए मिस्ट्स, पाउट्स और शीट मास्क का इस्‍तेमाल करते हैं. जबकि इंडियन स्किन पहले से ही अत्यधिक सहनशील होती है, हमारे जीन को इसके लिए धन्यवाद. लेकिन वर्तमान जलवायु परिस्थितियों और प्रदूषण के कारण, हमारी त्वचा अधिक देखभाल और सफाई की मांग करती है. सौभाग्य से हमारे लिए, सदियों पुराने स्किन केयर प्रोडक्‍ट, सीक्रेट और आयुर्वेद मौजूद हैं. ब्रेकआउट्स को रोककर ग्‍लोइंग स्किन पाने से लेकर, एंटी एजिंग को रोकने तक ये ब्यूटी टिप्स आपकी स्किन और बालों से जुड़ी सभी समस्‍याओं को दूर कर सकते है.  

आपकी किचन में पहले से ही कई चीजें उपलब्ध हैं जो खाना पकाने के अलावा आपकी बहुत सारी चीजों में हेल्‍प कर सकती हैं. आप इन्हें अपने पहले से निर्धारित स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं या नया बना सकती हैं, लेकिन निश्चिंत रहें, ये सामग्रियां सुरक्षित हैं और इन्हें आजमाया और सदियों से टेस्‍ट किया जा रहा है.

गुलाब जल

केमिकल से भरपूर टोनर्स को भूल जाए, जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. गुलाब जल आपकी त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. एक कॉटन बॉल के साथ इसे अपने चेहरे पर लगाएं या चेहरे को टोन और फ्रेश करने के लिए इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें. वास्तव में अपने सुखदायक और रिफ्रेशनिंग प्रभाव बढ़ाने के लिए इसे अपने फ्रिज में रखें. गुलाब जल की खुशबू अद्भुत होती है और यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है और सस्ता भी आता है.

हल्दी

हल्दी की शक्ति के लिए भारतीय लड़कियां नई नहीं हैं. शादी से पहले हमारे लिए एक विशेष हल्‍दी फंक्‍शन का एक कारण यह है. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एस्ट्रिजेंट गुण मौजूद होते है जो एक्‍ने से लड़ने और सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाने में हेल्‍प करता है. बेस्‍ट के पेस्‍ट में गुलाब जल या दूध के साथ हल्‍दी मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर स्‍क्रब के रूप में इस्‍तेमाल करें. यह अनचाहे जगहों पर बालों की ग्रोथ को कम करता है और त्‍वचा के साथ-साथ  चेहरे के बालों से लड़ने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है.

शहद और चीनी

इंडियन स्किन को अन्य तरह की स्किन की तुलना में थोड़ा ऑयली माना जाता है, इसलिए विशेष रूप से हैवी पॉल्‍यूशन से बंद हुए पोर्स बंद करने के लिए एक्सफ़ोलीएटिंग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है. आप एक बॉउल में शहद और चीनी मिला लें और इस पेस्‍ट का इस्‍तेमाल अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए करें.

ब्लैकहेड्स के लिए नींबू

नींबू एक प्राकृतिक त्वचा ब्राइटनर और एक्सफोलिएटर है, ऐसा इसमें मौजूद एसिडिक गुण के कारण होता है. एक नींबू को स्लाइस में काटे और इसे अपने चेहरे पर रगड़कर डी-टैन करें, अपनी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा पाएं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं. शहद सबसे अच्छे प्राकृतिक मॉश्‍चराइजर में से एक है और इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं, दोनों के संयोजन से आप यंग, ग्‍लोइंग और दाग-धब्‍बों से रहित त्‍वचा पा सकती हैं.

नारियल का तेल

नारियल का तेल भारतीय महिलाओं के लिए एक आवश्यक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है. यह त्वचा के लिए उतना ही अद्भुत है जितना कि यह हमारे बालों के लिए. महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की बजाय इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें. कुछ मिनटों के लिए इसे अपने चेहरे पर छोड़ दें और अपनी त्वचा को हाइड्रेट करते हुए जिद्दी मेकअप उतारने के लिए धो लें. ड्राई स्किन से बचने के साथ-साथ सॉफ्ट होंठों के लिए मॉइश्चराइज के लिए इसका इस्तेमाल करें. आप डार्क सर्कल से बचने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आंखों के आस-पास इस तेल से मसाज करें. नियमित रूप से ऐसा करें और कुछ ही दिनों में इसे गायब होते देखें.  


Web Title : THE KITCHEN IS AVAILABLE FOR INDIAN SKIN CARE.

Post Tags: