हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये सरल उपाय

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और लाइफ स्टाइल में आने वाले बदलावों की वजह से महिलाओं के लिए हेयर फॉल एक बड़ी समस्या बन गया है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय आजमाती हैं, नए-नए शैंपू और हेयर सीरम ट्राई करती हैं, महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं, लेकिन कई बार बहुत कोशिशों के बावजूद हेयर ग्रोथ दिखाई नहीं देती. अगर आप भी लंबे समय से झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं और हेयर ग्रोथ के लिए कई तरह के उपाय करके थक चुकी हैं तो परेशान ना हों. प्याज के रस को आप आसानी से अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो कि प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. प्याज का रस बालों को भीतर से मजबूत बनाता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है. आइए जानें प्याज के रस से तैयार होने वाले 5 हेयर पैक्स के बारे में, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं-

नारियल तेल और प्याज का रस

इसके लिए नारियल तेल और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर एक बाउल में मिला लें और बालों पर लगा लें. इस पैक को स्केल्प पर हल्के हाथों से लगा लें. 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें.

कैस्टर ऑयल और प्याज का रस

इसका फायदा पाने के लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 2 चम्मच प्याज का जूस मिलाएं और स्केल्प में लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें. इस पैक को बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. इससे हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है और स्केल्प को साफ और स्वस्थ रखने में भी आसानी होती है.

अंडे और प्याज का जूस

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. अगर अंडे के साथ प्याज का रस और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर इस्तेमाल किए जाएं तो यह बालों के लिए काफी अच्छा हेयर पैक बन जाता है. इस पैक को बालों पर कम से कम 20 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद नॉर्मल या गुनगुने पानी से धो लें.

शहद और प्याज का रस

शहद के साथ प्याज के रस का हेयर पैक बनाने के लिए दो चम्मच प्याज का रस 1 चम्मच शहद में मिलाएं और स्केल्प में लगा लें. इस पैक को लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज कर लें. कम से कम आधे घंटे के लिए यह पैक लगाएं और उसके बाद माइल्ड शैंप से बालों को वॉश कर लें.

ऑलिव ऑयल के साथ

इसके लिए एक कटोरे में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 2 टेबलस्पून प्याज का रस मिला लें. इसके बाद इस हेयर पैक को बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें.

 घर पर आसानी से तैयार होने वाले इन हेयर पैक्स के इस्तेमाल से आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और आपके हेयर फॉल की समस्या का भी समाधान हो जाएगा तो इन 5 आसान तरीकों को अपनाएं और आसानी से हेल्दी और शाइनी हेयर पाएं.

 

Web Title : TRY THESE SIMPLE STEPS IF YOU ARE BOTHERED BY THE PROBLEM OF HAIR FALL

Post Tags: