अब डेड स्किन को कहें बाय-बाय

चेहरे पर चमक हो और त्वचा का रंग साफ हो, ऐसा तो हर महिला चाहती है. इसके लिए महिलाएं बाजार से मेहंगे कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स भी लाती हैं मगर, इन सबके बावजूद चेहरे पर चमक और त्वचा में निखार टिक नहीं पाता. इसका सबसे बड़ा कारण है कि प्रदूषण. प्रदूषण का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. इस वजह से त्वचा पर एक मृत कोशिकाओं जिसे हम डेड स्किन भी कहते हैं, उसकी एक परत सी चढ़ जाती है. वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जो खासतौर पर डेड स्किन हटाने के लिए होते हैं मगर, हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो बहुत ही आसान और इफेक्टिव हैं डेड स्किन हटाने में-

ग्रीन टी

शरीर की सेहत के साथ-साथ ग्रीन टी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. अगर आपकी त्वचा पर डेड स्किन की परत चढ़ गई है तो आप ग्रीन टी का यूज कर सकती हैं.

सामग्री

2 ग्रीन टी बैग

1 चम्मच शहद

1 कप पानी

विधि

सबसे पहले आपको ग्रीन टी बैग को एक कप गर्म पानी में डालना चाहिए. इसके बाद आपको पानी में शहद मिलाना चाहिए. इस मिश्रण से आप शरीर के उस भाग पर मालिश करें जहां आपको लगता है कि डेड स्किन जमा हो गई है. आप इस मिश्रण से चेहरे, पैर औश्र हाथा या फिर पीठ कहीं की भी डेड स्किन हटा सकती हैं. इसके बाद आपको साफ और मुलायम तौलिए से उस स्थान को पोछ लेना चाहिए.

चीनी और शहद

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी को हमेशा से ही बेस्ट माना गया है. अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो यह मिश्रण त्वचा के लिए अमृत समान हो जाता है.

सामग्री

1 बड़ा चम्मच चीनी

1 बड़ा चम्मच शहद

विधि

सबसे पहले एक कटोरी में शहद और चीनी लें. इसे अच्छे से मिक्स करें और त्वचा के जिस हिस्से को चाहें स्क्रब करें. ध्यान रखें कि आपको हल्के हाथों से ही स्क्रब करना होगा. इसके बाद चेहरे को धो लें. आप इस मिश्रण से रोज अगर त्वचा को स्क्रब करती हैं तो आपकी त्वचा पर अनोखी चमक आ जाएगी.

एप्सम सॉल्ट

अगर आपकी त्वचा पर महीन दाने हैं तो आपको एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को बहुत अच्छे से एक्सफोलिएट करता है.

सामग्री

1 कप एप्सम सॉल्ट

1 कप नारियल का तेल

10-12 बूंदें लैवेंडर ऑइल

विधि

सबसे पहले नारियल के तेल में नमक मिलाएं और उसमें कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालें. इसके बाद इसे एक कंटेनर में बंद करके रख दें इसके बाद आप इसे उस जगह इस्तेमाल कर सकती हैं जहां आपको लगता है कि डेड स्किन जमा हो गई है. इससे उस स्थान की स्क्रबिंग करने के बाद आपको गुनगुने पानी से वह स्थान साफ कर लेना चाहिए. यदि आप ऐसा रोज करती हैं तो अपकी त्वचा हमेशा साफ सुथरी रहेगी.

 

Web Title : NOW CALL DEAD SKIN BUY BY

Post Tags: