सर्दियों में मॉर्निंक वॉक नहीं कर पा रही हैं तो हाउस वाइफ वेट लॉस के लिए ये तरीके अपनाएं

सर्दी का मौसम और रजाई का खास कनेक्शन होता है. ऊपर से खुद को गर्म रखने के लिए घी, गुड़ और गर्मा-गर्म खाने के चक्‍कर में जरूरत से ज्‍यादा खा लिया जाता है. इससे न चाहते हुए भी वजन बढ़ जाता है. जी हां अक्सर सर्दी के मौसम में ऐसा होता है कि हम जरूरत से ज्‍यादा खा लेते है. क्‍योंकि सर्दियों में खाने की इतनी वैराइटी देखने को होती है, जिन्हें नजरअंदाज कर पाना नामुमकिन होता है. लेकिन सर्दी इतनी होती है कि सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक के लिए जाना बेहद मुश्किल लगता है. जिससे वजन को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ज्‍यादातर महिलाओं के मन में सवाल आता है कि क्‍या किया जाए. हालांकि मॉर्निंग वॉक के अपने अलग फायदे हैं, लेकिन सर्दियों में बहुत ज्‍यादा ठंड या कोहरे के कारण अगर आप वॉक पर नहीं जा पा रही हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि घर में ही इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकती हैं-

गर्म पानी और नींबू का सेवन करें

अगर आप मॉर्निंग वॉक पर नहीं जा पा रही हैं तो कोई बात नहीं आप घर में ही सुबह उठकर अच्छा गर्म पानी करके उसमें नींबू का रस 2 चम्मच और 1 चम्मच शहद डालकर चाय कि तरह धीरे—धीरे सिप कर-करके पीएं. इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही गर्म पानी से आपकी स्किन भी ग्लो करेगी. क्‍योंकि नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए जरूरी होता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. जी हां खाली पेट नींबू पानी लेने से पोषक तत्‍वों का अवशोषण अच्‍छे तरीके से होता है. इसके अलावा गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है, जिससे फैट बर्न तेजी से होता है. इससे वेट कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है.  

घर में ही एक्‍सरसाइज करें 

अगर आप सर्दी में घर के बाहर नहीं जाना चाहती हैं तो सुबह उठकर कम से कम 10 मिनट अपने घर में ही स्किपिंग करें. रस्सी कूदने से आपकी बॉडी से पसीना तेजी से बाहर निकलता है और आप बिना मॉर्निंग वॉक की तुलना में तेजी और आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं. लेकिन आपको 1 बात का ध्यान रखना होगा कि रस्सी हमेशा खाली पेट ही कूदें. नाश्ता या खाना खाने के बाद बिल्‍कुल नहीं. आप चाहे तो घर में ही 5 मिनट सूर्यनमस्‍कार भी कर सकती हैं. इस पॉवर योग को करने से आप तेजी से अपने कमर और बैली फैट को कम कर सकती हैं. इसके अलावा आप चाहे तो कुछ देर डांस करके भी अपने वजन को कंट्रोल में रख सकती हैं. ये फैट कम करने के लिए बेस्ट एक्‍सरसाइज है. तो देर किस बात की लगाइए अपना फेवरेट गाना और उसपर कम से कम 10 मिनट रोजाना डांस करें. ये तीन एक्‍सरसाइज रोजाना करने से आप अपना वजन मॉर्निंग वॉक पर जाए बिना भी तेजी से कम कर सकती हैं.  

हैवी फूड से बचें 

अक्सर लोग सर्दी के दिनों में बाजरे, मक्की की रोटी, दही, छाछ, पराठों के साथ सफेद मक्‍खन या अन्य कई तरह का हैवी फूड खाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर  आपका वजन ज्यादा है तो इस तरह की चीजों को खाने से बचें, खासतौर पर सुबह के समय और रात के समय तो भूलकर भी इन चीजों को न खाएं. हां अगर आपका मन फिर भी इन चीजों को खाने का करता हैं तो आप चाहे तो इस तरह का खाना लंच में खा सकती हैं. इसके अलावा चावल, दूध, चीनी और नमक की मात्रा को अपनी डाइट से कम करें और इनकी जगह पालक, गाजर, अंगूर, टमाटर जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें. आप चाहे तो सर्दियों के दिनों में लिक्विड डाइट को बढ़ा सकती हैं जैसे सूप, जूस, लेमन वॉटर आदि.  

अगर आपका भी सर्दियों में मॉर्निंग वॉक पर जाने का मन नहीं हैं, लेकिन आपका वजन जरूरत से ज्‍यादा बढ़ रहा हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इन 3 टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं.  

Web Title : IF YOU ARE UNABLE TO WALK MORINK IN WINTER, ADOPT THESE METHODS FOR HOUSEWIFE WEIGHT LOSS

Post Tags: