ये योगासन करने से नहीं झरेंगे आपके बाल

इस तथ्य से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि हम अपने बालों को लेकर चिंतित रहते हैं. कोई नहीं चाहता कि उसके बाल समय से पहले सफेद हो जाएं. हम यह भी नहीं चाहते है कि हमारे बाल झड़ें या हम गंजे हो जाएं. लेकिन हम लगातार तनाव और प्रदूषण से घिरे रहते हैं. इसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है और इससे हमें बालों से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती हैं. इसलिए हमें अपनी जीवनशैली बदलने के साथ बालों की देखभाल के लिए उचित कदम उठाने चाहिए. बालों में अच्‍छी तरह से तेल लगाना चाहिए.  

हालांकि रोजाना 100 बाल झड़ना पूरी तरह से सामान्य है. लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्‍यादा झड रहे है तो सावधान हो जाएं. बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में योग मददगार हो सकता है. जी हां बालों की वृद्धि और उसकी देखभाल में योग उपयोगी हो सकता है. योग के नियमित आसन से न केवल बाल हेल्‍दी दिखेंगे, बल्कि बढ़ेंगे भी. आइए जानें कौन से हैं ये योगासन-

हस्तपादासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने हाथ शरीर से सटाकर रखें और पांव को भी सटा लें. सांस लेते हुए अपने हाथ सिर के ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते समय उन्हें नीचे ले आयें. ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहे और हाथ पांव तक पहुंचे. चार-पांच बार सामान्य तरीके से सांस लें और फिर धीरे-धीरे मुद्रा बदलें. इस आसन से सिर की तरफ ब्‍लड सर्कुलशन होता है और बालों को बढ़ने में हेल्‍प मिलती है.

सर्वांगासन

इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं. हाथों को शरीर से सटाकर रखें. धीरे-धीरे दोनों पांव ऊपर उठाएं. पीठ के निचले हिस्से को हाथों से सहारा दे सकते हैं. कोशिश करें कि धीरे-धीरे आपकी पीठ भी उठे और सिर्फ कंधा और सिर फर्श पर रहे. कुछ देर तक इसी मुद्रा में सांस लें और फिर शरीर को ढीला छोड़ दें. इस आसन से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्‍कैल्‍प तक पोषक तत्व पहुंचते हैं. नतीजतन बालों का झड़ना रुकता है. बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और वह तेजी से बढ़ने लगते है.

अधोमुख आसन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. ध्‍यान रखें कि आपकी हथेलियां छाती के नीचे हों और अंगूठे अंदर की तरफ मुड़े हों. अपना हिप्‍स  उठाएं और शरीर को त्रिकोण मुद्रा दें. इस आसन से सिर की तरफ ऑक्सीजन का सर्कुलेशन होगा और बाल जड़ों से मजबूत होंगे. यह आसन बालों की वृद्धि के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.


Web Title : YOU WONT BE ABLE TO DO YOGA WITH YOUR HAIR

Post Tags: