अगर आपको भी है जल्दी खाने की आदत तो इन 4 बातों का रखे ख्याल

जब लजीज भोजन सामने हो तो उसे खाना कौन नहीं पसंद करेगा. कितना भी रोकने के बाद भी इंसान अपने आपको रोक नहीं पता खाने से. वही जब भोजन लजीज हो और साथ में गरमा-गरम हो तो उसे खाने में और भी स्वाद आता है. लेकिन, कभी आपने ये ध्यान दिया है कि खाने को लेकर हमे इतना जल्दी रहती है कि हमें लगता है की उस खाने को कितना जल्दी से खा के खत्म कर दे. लेकिन इसी खाने के जल्दी में हम और आप ऐसे कई बिमारियों को दावत दे देते है जो अमूमन हमें मालूम भी नहीं रहता है. आज इस लेख में आपको यही बताने आएं है की आपके जल्दी-जल्दी खाने से आपके शरीर पर क्या इफ्फेक्ट पड़ता है-    

मोटापा

अमूनन मोटापा होने का कारण अधिक खाने को भी लोग जिम्मेदार मानते हैं. लेकिन सच्चाई ये भी है की जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में हम अक्सर ये भूल जाते हैं कि हमे उस खाने को चबा के खाना चाहिए. आप जितना अधिक खाने को चबाते है उतना ही मोटापा कम होने का अनुमान रहता है. इसलिए आप जब भी खान खाने बैठे तो खाने को अच्छे से चबाएं.

अत्य अधिक भोजन-

जब सामने बेहतरीन खान हो तो हम और आप ये भूल जाते हैं कि हमें कितना खाना चाहिए और कितना नहीं खाना चाहिए. आपको बता दे की ओवरईटिंग कई तरह से आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता  है. ओवरईटिंग हमारे और आपके शरीर के वजन को बढ़ता है. जब हम और आप तेजी से खाते है तो ये अमूमन भूल जाते हैं हमें कितना कैलोरी चाहिए और कितना नहीं. तो अगली बार अत्य अधिक भोजन से बचे.   

डायबिटीज-

भारत में लगभग हर घर में एक डायबिटीज का मरीज मिल ही जाता है. हालांकि डायबिटीज होने के बहुत से कारण हो सकते है लेकिन इस्सके पीछे जल्दी-जल्दी भोजन करना भी एक प्रमुख कारण है. अगर आपको डायबिटीज हो और नहीं भी है तो भी जल्दी-जल्दी खाना कभी नहीं खाना चाहिए. आप हमेशा संतुलित आहार ही अपने खाने में शामिल करे.   

उपवास के बाद-  

भारतीय समाज में उपवास एक बड़ा ही धार्मिक कार्य माना जाता है. लेकिन उस उपवास के बाद हम और आप अमूमन ये भूल जाते हैं कि उपवास के बाद किस तरह के खाने को खाना चाहिए और कितने मात्र में खाना चाहिए. कभी-कभी भोजन को तेजी से खत्म करने के लिए पानी के सहारे निगल लेते है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.   तो अगली बार जब आप भोजन करने बैठे तो इन बातों का विशेष कर ध्यान दे.



Web Title : IF YOU ALSO HAVE A HABIT OF EATING QUICKLY, TAKE CARE OF THESE 4 THINGS

Post Tags: