लगातार हो रहे कमर दर्द से मुक्ति देगा ये आसान उपाय

कमर दर्द की परेशानी अधिकतर लोगों को होगी. यकीनन ठंड में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन कई लोगों को तो साल भर इस समस्या से जूझना पड़ता है. यकीनन अगर किसी को कमर दर्द बना हुआ है तो उसके लिए उठना-बैठना और सोना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में क्या उपाय है जो इस दर्द को कम कर सके या खत्म कर सके.  

मसल स्ट्रेन: 

मांसपेशियों का खिंच जाना आम है. लेकिन कई बार ये आम समस्या भी लंबे समय तक चलने वाले कमर दर्द का कारण बन जाती है. ये उठने-बैठने और खेलने-कूदने में भी हो जाता है. अगर ऐसा बार-बार होता है तो आपको यकीनन डॉक्टर से मिलने की जरूरत है. अगर आप काफी देर से बैठे हुए हैं तो अचानक न उठें. अगर आपको मसल स्ट्रेन क समस्या है तो एकदम से उठने-बैठने से बचना चाहिए ताकि कमर पर झटका न लगे.   

कमजोर मांसपेशियां: 

ये अक्सर 40-45 की उम्र के बाद होने वाली समस्या है. या फिर ये समस्या उन लोगों को होती है जो किसी गंभीर चोट का शिकार हुए होते हैं. कमर की मांसपेशियां जब कमजोर होने लगती हैं तब ये परेशानी उत्पन्न होती है.   मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज करें. इसके लिए एक बार अपने फिजियोथेरेपिस्ट से जरूर मिल लें. उसके बाद भले ही आप इसे रोज़ाना करते रहें. चंद दिनों में ही फर्क महसूस होने लगेगा.  

खराब आसन (poor pose): 

शरीर का पॉश्चर कई तरह की समस्याओं के बारे में बताता है. खरीर को कैसे बैठना-उठना, सोना-खाना चाहिए ये हमारा पॉश्चर होता है और अगर हम इसे सही नहीं रखते हैं तो शरीर में दिक्कत होने लगती है. ये समस्या आजकल ऑफिस वालों के साथ भी देखने को मिली हैं.   ऑफिस में काम करने वाले लोगों को सबसे पहले ergonomics (एग्रोनोमिक्स) को ठीक करने की सलाह दी जाती है. जैसे जिनको कमर दर्द है अगर वो घुटने मोड़कर कुर्सी पर बैठें और उनका पूरा पैर जमीन को न छुए तो अच्छा है.   दूसरा एक ही अवस्था में बैठने को लेकर परहेज करें. आप चाहें तो बार-बार उठकर एक ब्रेक ले सकते हैं. तीसरा सोने का सही तरीका रखें.  

कैसे सोना चाहिए-

इन सब समस्याओं के लिए ठीक तरह से सोने की सलाह भी दी जाती है. जैसे अगर कमर दर्द लगातार बना हुआ है तो करवट लेकर सोएं. क्योंकि ऐसे में अगर कमर सीधी रहती है तो शरीर को ज्यादा आराम मिलता है. अगर आप कमर के बल सोना चाहती हैं तो घुटनों के नीचे एक तकिया रख लें जिससे कमर सीधी रहे. अगर पेट के बल सोना है तो पतला तकिया पेलविस के नीचे रख कर सोने से कमर सीधी रहती है.  

कमजोर हड्डियां:

कमजोर हड्डियां होने से अचानक कमर दर्द होता है. ये बहुत खतरनाक होता है क्योंकि ये स्पाइन इंजुरी को बढ़ावा देता है.   अगर आपके साथ इस तरह की कोई समस्या है तो सबसे जरूरी होगा हड्डी रोग विशेषज्ञ की सलाह उचित होती है.

चोट:

कमर दर्द का एक अहम कारण होता है कोई पुरानी चोट. ऐसी चोट जो कमर दर्द को बढ़ावा देती है.   चोट लगने से अगर समस्या बढ़ रही है तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाएं. इसे घर में ठीक करने की कोशिश न करें. और साथ ही साथ ये कोशिश करें कि आगे कहीं चलकर ऐसी चोट न लगे.

ठंड:

अब बात करते हैं ऐसे कारण की जहां लगभग हर पुरानी चोट दर्द करने लगती है.   ठंड में मांसपेशियों की ऐठन हो सकती है और लिगामेंट की समस्या भी हो सकती है. ये लिगामेंट स्पाइन को सपोर्ट करते हैं और अगर ये टाइट हो जाता है तो कमर दर्द होने लगता है.   अत्यधिक ठंड से बचें और सिकाई करें.  

ऊपर बताए गए सभी तरीकों से बचने के साथ आप फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा बताई गई एक्सरसाइज करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा.  



Web Title : THESE EASY WAYS TO RELIEVE PERSISTENT GROIN PAIN

Post Tags: