पीएम मोदी के दौरे के बाद -3 डिग्री में भी नहीं हो रही टेंशन जमकर हो रहे आदि कैलाश के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद देश के कई हिस्सों से शिव दर्शन के लिए यहां भारी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं. आदि कैलास यात्रा इस बार कड़ाके की ठंड के बाद भी रुक नहीं रही है. पहली बार माइनस 3 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में श्रद्धालु आदि कैलास और ओम पर्वत के दर्शन कर रहे हैं.

समुद्र सतह से करीब 14 हजार 353 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित आदि कैलास शिवभक्तों की आस्था का केंद्र है. प्रधानमंत्री मोदी के बीते 12 अक्तूबर को आदि कैलास और पार्वती कुंड के दर्शन के बाद से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. तय समय बाद भी स्थानीय प्रशासन इस यात्रा के लिए इनर लाइन पास जारी कर रहा है.

माइनस 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा पारा 
आदि कैलास के ज्योलिंगकांग क्षेत्र में रात के समय तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है. इसके बावजूद दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ है. श्रद्धालु बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच भी शिव धाम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. वे करीब 10 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुंजी में माइनस 3 डिग्री सेल्सियस से भी कम तापमान में रात्रि प्रवास कर यात्रा कर रहे हैं.


आदि कैलास यात्रा सीजन में लिपूलेख सड़क 55 दिन से अधिक समय तक बंद रही थी. लेकिन सितंबर से सड़क के साथ देने से भी यात्रा बिना किसी बाधा के आगे बढ़ रही है.

पर्यटन कारोबार शीतकाल में भी पहली बार लाभप्रद साबित हो रहा है. यह प्रशासन की सराहनीय पहल है. इसका लाभ कारोबारियों को अधिक मिलेगा. अर्चना गुंज्याल, गुंजी

पहली बार इतनी ठंड में यात्रा जारी है. इससे सीमांत में पर्यटन कारोबार को नई उम्मीद के पंख लगे हैं. हमें भी यात्रियों की सेवा करने का अवसर मिल रहा है.
मदन नबियाल, होम स्टे नाबी

आदि कैलास व ओम पर्वत की यात्रा 15 नवंबर के बाद हर साल बंद हो जाती थी. यात्रा के पास जारी कर प्रशासन पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है, यह सराहनीय है.


Web Title : AFTER PM MODIS VISIT, THERE IS NO TENSION EVEN IN 3 DEGREES, THERE IS A LOT OF TENSION IN ADI KAILASH

Post Tags: