Electoral Bond के जरिए CSK ने इस पार्टी को दी थी 5 करोड़ रुपये की फंडिंग, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Electoral Bond को लेकर इस समय राजनीति गर्म है. सुप्रीम कोर्ट से लेकर चुनाव आयोग तक इस पर सख्ती बरत रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई को फटकार भी लगाई थी, क्योंकि इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी बैंक ने चुनाव आयोग को नहीं दी थी. इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए तमाम कंपनियों ने देश की पार्टियों को फंडिंग दी थी, जिसके बारे में खुलासे हो रहे हैं. इस बीच खबर सामने आई है कि चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके ने भी एक पार्टी को मोटी फंडिंग दी थी. इस जानकारी को सभी को हैरत में डाल दिया है.  

दरअसल, एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को ‘चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड’ नाम की कंपनी चलाती है. इस कंपना का पैरेंट ऑर्गेनाइजेशन इंडिया सीमेंट है, जिसके मालिक एन श्रीनिवासन हैं. चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने ही इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए तमिलनाडु की ‘अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम’ यानी AIADMK पार्टी को चंदा दिया था. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, AIADMK को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए कुल 6. 05 करोड़ रुपये मिले. इसमें से 90 प्रतिशत के करीब पैसा CSK क्रिकेट लिमिटेड (इंडिया सीमेंट लिमिटेड के निदेशक) से आया है.

पाकिस्तान की हुई फजीहत, PSL 2024 फाइनल से पहले पत्रकारों ने किया बॉयकॉट; जानें पूरा मामला

रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने साल 2019 में AIADMK को ये पैसा दिया. हैरान करने वाली बात ये थी कि दो दिनों के भीतर चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने 5 करोड़ रुपये की फंडिंग इस पार्टी को दी. 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स ने ये पैसे 2 से 4 अप्रैल के दौरान दिए थे. हालांकि, इसके बाद एआईएडीएमके पार्टी को सीएसके ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए एक भी पैसा नहीं दिया. पार्टी को कोयंबटूर स्थित लक्ष्मी मशीन वर्क्स लिमिटेड से एक करोड़ और चेन्नई के गोपाल श्रीनिवासन से पांच लाख रुपये राजनीतिक चंदे के तौर पर मिले. हालांकि, ये बात किसी से छिपी नहीं थी, क्योंकि पार्टी ने खुद इस चंदे की जानकारी दो बार दी थी. 2019 में तत्कालीन समन्वयक ओ. पन्नीरसेल्वम ने और फिर 2023 में महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी ने इसके बारे में बताया था.  

Web Title : CSK HAD GIVEN RS 5 CRORE FUNDING TO THIS PARTY THROUGH ELECTORAL BOND, REVEALED IN THE REPORT

Post Tags: