दो पार्टियों को तोड़कर सत्ता में आया, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान

महाराष्ट्र में सत्ता वापसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि वह ´दो पार्टियों को तोड़कर´ और ´दो दोस्तों को साथ लेकर´ वापस आए हैं. खास बात है कि 2022 में एकनाथ शिंदे की अगुवाई में कई विधायक शिवसेना से अलग हो गए थे. इसके बाद अजित पवार भी कुछ विधायकों को साथ लेकर शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से नाता तोड़ लिया था.

फडणवीस ने 2019 विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान ´मैं वापस आऊंगा´ की बात का जिक्र किया. इंडिया टुडे के मुताबिक, उन्होंने कहा, ´पहली बात, तो मेरी टिप्पणी सिर्फ एक बयान नहीं था. मैं महाराष्ट्र में बदलाव के लिए वापसी करना चाहता था. ´ उन्होंने कहा, ´लेकिन वो मेरे एक कविता पढ़ने के दौरान की गई टिप्पणी काफी लोकप्रिय हुई. ´

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा, ´वो इतनी लोकप्रिय हुई कि उसका अंग्रेजी और बंगाली में अनुवाद हुआ. यह जनता के बीच चर्चा का मुद्दा बन गई. ´ उन्होंने कहा, ´सत्ता में वापसी करने में मुझे ढाई साल लग गए, लेकिन जब मैंने वापसी की, तो मैं दो पार्टियों को तोड़कर वापस आया और दो दोस्तों को भी साथ लाया. ´

तब उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना से अलग होने के बाद शिंदे ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. तब शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया गया और फडणवीस उनके डिप्टी बने. बाद में शिंदे को शिवसेना के चुनाव चिह्न और नाम का इस्तेमाल करने का अधिकार भी भारत निर्वाचन आयोग यानी ECI से मिल गया था.

इसके बाद साल 2023 में दिग्गज राजनेता शरद पवार के भतीजे अजित भी एनसीपी के कुछ विधायकों के साथ सरकार में शामिल हो गए थे. उन्हें भी डिप्टी सीएम का पद दिया गया था.

Web Title : MAHARASHTRA DEPUTY CM DEVENDRA FADNAVIS SAID THAT HE CAME TO POWER BY BREAKING TWO PARTIES.

Post Tags: