देश के इन राज्यों में चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी, प्रचंड चक्रवाती तूफान की आशंका

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार (27 अप्रैल) को कहा कि हिंद महासागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बना दबाव वाला क्षेत्र गहरा गया है और यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है. विभाग ने कहा कि इसके अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और फिर प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. उसने मछुआरों को रविवार को समुद्र में ना जाने की हिदायत दी है. मौसम विभाग ने कहा, पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे जुड़े दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी में दबाव वाला क्षेत्र उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है और वह गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया है.  

आईएमडी ने कहा, ´अगले 12 घंटों में इसके चक्रवाती तूफान में बदलने और उसके बाद अगले 24 घंटे में प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. ´ मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है और दक्षिणपश्चिम बंगाल की खाड़ी पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं.  

विभाग के मुताबिक तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों, कोमोरिन इलाके, मन्नार की खाड़ी और केरल के तटों पर 30-40 किमी. प्रति घंटे से 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मौसम ने अपनी चेतावनी में कहा, ´मछुआरों को इन इलाकों में ना जाने की सलाह दी गई है. ´ 

Web Title : DEPRESSION OVER INDIAN OCEAN INTENSIFIES LIKELY TO BECOME CYCLONE

Post Tags: