होली पर है घर जाने का प्लान तो अभी से कर लें टिकट का इंतजाम ट्रेनों में बढ़ने लगी वेटिंग लिस्ट

होली अभी चार महीने बाद है, लेकिन घर जाने के लिए ट्रेनों की टिकट बुकिंग अभी से शुरू हो गई है. 25 मार्च 2024 को आने वाली होली से चार महीने पहले ही लोग धड़ाधड़ ट्रेनों की बुकिंग कर रहे हैं. कई ट्रेनों में अभी से लंबी वेटिंग लिस्ट आ रही है. ऐसे में जो लोग अभी टिकट बुक नहीं करा पाए हैं, उनके लिए होली पर घर जाना या अपनों से मिलना आसान नहीं होने वाला. खासकर यूपी-बिहार जाने वाली कई ट्रेनों में अभी से वेटिंग लिस्ट पर टिकट मिल रहा है.  

अपने परिवार से मीलों दूर नौकरीपेशा या दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले लोगों के लिए ये त्योहार ही हैं, जो उन्हें अपनों के करीब लाते हैं. अगले साल 25 मार्च को होनी मनाई जानी है. चार महीने पहले ही ट्रेनों में बुकिंग शुरू हो गई है. कई ट्रेनों में तो लंबी वेटिंग लिस्ट आ रही है. लोग घर जाने के लिए वेटिंग लिस्ट पर टिकट बुक कराने को मजबूर हैं. रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ रेल मार्गों पर, खासकर यूपी और बिहार के लिए टिकट वेटिंग लिस्ट पर चल रहे हैं.  

अभी ट्रेनों की क्या है स्थिति
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, 29 नवंबर की सुबह आनंद विहार दिल्ली से बिहार भागलपुर के लिए विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन के लिए 23 मार्च 2024 तक वेटिंग लिस्ट मिलेगी. यहां सुबह 10 बजे तक स्लीपर पर 7, थर्ड एसी पर 20, सेकंड एसी पर 10 और फर्स्ट एसी पर 1 वेटिंग लिस्ट दिखा रहा था. वहीं, मुंबई सीएसटी से लखनऊ के लिए पुष्पक एक्सप्रेस में भी लंबी वेटिंग लिस्ट है. सुबह 10 बजे तक यहां स्लीपर के लिए 39, थर्ड एसी के लिए 41 (available), सेकंड एसी के लिए 5 वेटिंग लिस्ट दिखा रहा है.

अगर आपको ट्रेनों के लिए बुकिंग नहीं मिल पा रही है तो आप फ्लाइट्स के लिए भी ट्राई कर सकते हैं. होली के दौरान फ्लाइट का किराया बढ़ जाता है. हालांकि अभी बजट के मुताबिक टिकट मिल सकता है.


अगर आप आज 22 मार्च 2024 के लिए दिल्ली से पटना के लिए फ्लाइट टिकट बुक करते हैं, तो GOIBIBO की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इसकी कीमत 4334 रुपये होगी. जबकि, होली के दौरान बुक करने पर बहुत महंगी दिखा रही है. इसी तरह, अगर आप आज 21 मार्च 2024  के लिए मुंबई से लखनऊ का टिकट बुक करते हैं, तो इसकी कीमत 4713 रुपये होगी. 23 मार्च के लिए इसकी कीमत 5226 रुपये शो कर रहा है. यह टिकट आपको होली के दिन 15000-20000 रुपये तक पड़ रहा है. इसी तरह अगर आप आज 23 मार्च 2024 के लिए बेंगलुरु से देहरादून के लिए बुकिंग करते हैं तो आपको 9378 रुपये चुकाने होंगे. होली से एक या दो दिन पहले ये टिकट काफी महंगे हो जाएंगे.

Web Title : IF YOU PLAN TO GO HOME ON HOLI, THEN ARRANGE TICKETS FROM NOW ON, WAITING LIST IN TRAINS HAS STARTED INCREASING.

Post Tags: