कर्नाटक- हर साल वहां पूजा होती थी, इस बार गलतफहमी हो गई मदरसे में तोड़फोड़ पर बोले गृह मंत्री

कर्नाटक-   हर साल वहां पूजा होती थी, इस बार गलतफहमी हो गई मदरसे में तोड़फोड़ पर बोले गृह मंत्री

कर्नाटक के बीदर जिले में एक ऐतिहासिक मदरसा में हुई तोड़फोड़ मामले में राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र का बयान सामने आया है, उन्होंने कहा है कि बीदर में हुई हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वह एक राष्ट्रीय स्मारक है. हर साल मदरसे में पूजा की जाती है. हालांकि, इस बार ज्यादा लोग थे और इसलिए लोगों में गलतफहमी हो गई.  

दअरसल, दशहरा जुलूस में भाग लेने वाले लोगों की भीड़ ऐतिहासिक मदरसा में जबरन घुस गई. आरोप है कि कथित तौर पर भीड़ ने मदरसे में तोड़फोड़ और नारेबाजी की, इसके साथ ही इमारत के एक कोने में पूजा भी की. पुलिस ने इस प्रकरण में नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. इधर, इस मामले को लेकर मुस्लिम संगठनों गिरफ्तारी नहीं होने पर विरोध-प्रदर्शन की बात कही है.

इस पूरी घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सोशल मीडिया पर साझा किया है. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि सीढ़ियों पर खड़ी भारी भीड़ इमारत के अंदर जाने की कोशिश कर रही है. स्थानीय पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. पुलिस ने कहा कि भीड़ ने बुधवार शाम मदरसे का ताला तोड़ दिया. इसके बाद मदरसे की सीढ़ियों पर खड़े होकर, पूजा करने के लिए एक कोने में जाने से पहले, उन्होंने जय श्री राम और हिंदू धर्म की जय के नारे लगाए.  

1460 के दशक में निर्मित, बीदर जिले में महमूद गवां मदरसा (Mahmud Gawan Madrasa) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archeological Survey of India) के अंतर्गत आता है. विरासत संरचना भी राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों की सूची में है. वहीं, बीदर के कई मुस्लिम संगठनों ने घटना की निंदा की है और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो जुमे की नमाज के बाद व्यापक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस घटना को लेकर राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह मुसलमानों को नीचा दिखाने के लिए ऐसी घटनाओं को बढ़ावा दे रही है.

Web Title : KARNATAKA: EVERY YEAR THERE WAS WORSHIP, THIS TIME THERE WAS A MISUNDERSTANDING, SAYS HOME MINISTER ON VANDALISM IN MADRASA

Post Tags: