गंगटोक- अमित शाह ने डेयरी सहकारी सम्मेलन का किया उद्घाटन, बोले- 5 साल में हर पंचायत में होगी एक डेयरी

गंगटोक-  अमित शाह ने डेयरी सहकारी सम्मेलन का किया उद्घाटन, बोले- 5 साल में हर पंचायत में होगी एक डेयरी

केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह शुक्रवार को सिक्किम के गंगटोक पहुंचे. यहां सैंकड़ों लोग सड़क किनारे उनका स्वागत करने के लिए पहुंचे. इसके बाद शाह गंगटोक के राजभवन पहुंचे और सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया. इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल गंगा प्रसाद भी मौजूद रहे.  

तय कार्यक्रम के तहत गृह मंत्री शाह ने गंगटोक में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र डेयरी सहकारी सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान शाह ने कहा, नरेंद्र मोदी सरकार ने लगभग 65,000 सक्रिय PACS (प्राथमिक कृषि ऋण समिति) स्थापित करने का निर्णय लिया है. हमने तय किया है कि 5 साल के भीतर प्रत्येक पंचायत में एक पैक्स और एक डेयरी होगी. उन्होंने कहा, अब तक सहकारिता कृषि विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा चलता रहा है, लेकिन सहकारिता के माध्यम से देश के किसानों, शिल्पकारों, मछुआरों, आदिवासियों को सशक्त करने का काम हो, इसके लिए सहकारिता मंत्रालय की विवेचना की जानी चाहिए. शाह ने कहा, आजादी के 75 साल में, पूर्वोत्तर को केवल एक पर्यटन स्थल माना जाता था, लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पूर्वोत्तर का वास्तविक विकास शुरू हुआ.  


Web Title : GANGTOK: AMIT SHAH INAUGURATES DAIRY COOPERATIVE CONFERENCE, SAYS EVERY PANCHAYAT WILL HAVE ONE DAIRY IN 5 YEARS

Post Tags: