महुआ मोइत्रा की जा सकती है संसद सदस्यता आज पेश होगी रिपोर्ट

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को आज लोकसभा से निष्कासित किया जा सकता है. कैश के बदले सवाल वाले आरोपों में घिरीं महुआ मोइत्रा की जांच को लेकर गठित एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज सदन में पेश की जाएगी. यदि कमेटी की सिफारिशों को मान लिया जाता है और सरकार उनके निष्कासन का प्रस्ताव लाती है तो फिर टीएमसी की फायरब्रांड सांसद को अपनी सदस्यता खोनी पड़ सकती है. हालांकि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल अब 6 महीने से भी कम का बचा है. ऐसे में महुआ मोइत्रा इसे अगले चुनाव में भुना सकती हैं. ममता बनर्जी ने इस मामले पर कहा था कि इससे महुआ मोइत्रा को कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही होगा.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के अलावा टीएमसी के सांसद मांग कर रहे हैं कि इस रिपोर्ट पर पहले लोकसभा में विस्तार से चर्चा हो. लोकसभा सचिवालय के मुताबिक आज पैनल के चेयरमैन विनोद सोनकर और एक अन्य सांसद अपराजिता सारंगी रिपोर्ट पेश करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे इस रिपोर्ट को पेश किया जाएगा और फिर उस पर लगभग एक घंटे की चर्चा भी हो सकती है. सरकार इस बहस का जवाब भी दे सकती है. पहले यह रिपोर्ट 4 दिसंबर को ही सदन में आनी थी, लेकिन पेश नहीं की गई.

महुआ मोइत्रा के अलावा बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ भी रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर ऐक्शन भी हो सकता है. विपक्ष के कई सांसदों का कहना है कि महुआ मोइत्रा पर कोई फैसला लेने से पहले डिबेट होनी चाहिए. अधीर रंजन चौधरी ने तो लोकसभा स्पीकर को भी खत लिखा है. उन्होंने कहा कि निष्कासन की सजा बहुत बड़ी है और उसमें सुधार करने की जरूरत है. उन्होंने ओम बिरला को लिखे लेटर में कहा कि महुआ मोइत्रा के खिलाफ गलत व्यवहार की सही परिभाषा नहीं दी गई है.  

वहीं बसपा के सांसद दानिश अली का कहना है कि रिपोर्ट पेश हुई तो हम जोर देंगे कि उस पर चर्चा हो. इसकी वजह यह है कि रिपोर्ट को भी ढाई मिनट की ही चर्चा के बाद स्वीकार कर लिया गया था. विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता में 9 दिसंबर को एथिक्स कमेटी की मीटिंग हुई थी.  

Web Title : MAHUA MOITRA LIKELY TO SUBMIT REPORT TODAY

Post Tags: