मणिपुर में 48 घंटों की शांति के बाद फिर हिंसा3 लोगों की मौत भाजपा MLA के घर फेंका ग्रेनेड


मणिपुर में दो दिन तक बवाल शांत रहने के बाद शुक्रवार को एक बार फिर से हिंसा का दौर शुरू हो गया. एक महिला समेत तीन लोगों की शुक्रवार को हुई हिंसा में मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में अब तक मरने वालों की संख्या 105 हो गई है. मैतेई और कूकी समुदाय के बीच छिड़ा संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है. मई के आखिरी सप्ताह में होम मिनिस्टर अमित शाह भी मणिपुर पहुंचे थे और कई दिनों तक डटे रहे थे. तब कुछ शांति का माहौल बना थी और बीते दो दिनों में कोई हिंसक वारदात नहीं हुई थी. लेकिन शुक्रवार को तनावपूर्ण शांति एक बार फिर से उपद्रव में तब्दील हो गई.

 
पूर्वोत्तर राज्य में 53 फीसदी आबादी मैतेई समुदाय के लोगों की है, जो मूल रूप से घाटी में बसे हैं. इसके अलावा 16 फीसदी कूकी समुदाय के लोग हैं, जिनकी अधिकतर आबादी पहाड़ी क्षेत्रों में ही बसी है. मैतेई समुदाय को एसटी का दर्जा दिए जाने पर विचार करने के हाई कोर्ट के सुझाव के बाद से राज्य में हिंसा शुरू हुई थी. इस प्रस्ताव का कूकी समुदाय ने विरोध किया था और वे लगातार इसके लिए आंदोलन कर रहे थे. ऐसे ही एक मार्च के दौरान 3 मई को मणिपुर में हिंसा भड़क गई थी और तब से अब तक हालात नियंत्रित नहीं हो सके हैं. अब तक इस हिंसा में 100 से ज्यादा लोग मरे हैं तो 40 हजार को अपना घर छोड़ना पड़ा है. 300 लोग जख्मी भी हुए हैं.  

 
 
अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को एकदम तड़के ही कूकी बहुल गांव खोकेन में हिंसा शुरू हो गई थी. यह गांव कांगपोक्पी और इम्फाल पश्चिम जिलों की सीमा पर स्थित है. एक अधिकारी ने बताया, ´गांव में हुई हिंसा के चलते दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. एक मौत इलाज के दौरान हुई. हम अब तक गांव में नहीं पहुंच सके हैं. पुलिस का इंतजार किया जा रहा है, उसके बाद ही गांव में पहुंच सकेंगे. यह घटना जहां हुई है, वह कूकी बहुल गांव है, जबकि पुलिस फिलहाल मैतेई बहुल गांवों में ही तैनात की गई है. ´



इस हिंसा के बाद राज्य में मैतेई बनाम कूकी का संघर्ष और तेज हो गया है. इंडिजिनियस ट्राइबल लीडर्स फोरम ने आरोप लगाया है कि यह हमला मैतेई उग्रवादी संगठनों के लोगों की ओर से हुआ है. एक नेता ने कहा, ´इस इलाके में फोर्सेज तैनात थीं, लेकिन वे मौके पर नहीं थीं. जब हमला हुआ था. ´ इस घटना ने एक बार फिर से मणिपुर प्रशासन की चिंताओं को बढ़ा दिया है.
 

Web Title : MANIPUR: AFTER 48 HOURS OF PEACE, 3 KILLED, 3 KILLED, GRENADE HURLED AT BJP MLAS HOUSE

Post Tags: