मॉनसून की दस्तक अगले पांच दिनों तक होगी झमाझम बारिश दिल्ली-यूपी के लिए आई ये खुशखबरी

मौसम विभाग के अनुसार, साउथवेस्ट मॉनसून के आगे बढ़ने को लेकर स्थिति अनुकूल है. केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक के बाकी के हिस्सों में भी मॉनसून अगले 24 घंटे में पहुंच जाएगा, जबकि उत्तर पूर्वी राज्यों में भी अगले एक दिन में मॉनसून की दस्तक देने की संभावना है. वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम आदि को 48 घंटों के भीतर मॉनसून पूरी तरह कवर कर लेगा. IMD के अनुसार, उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है. इसके अलावा, बिजली कड़कने, आंधी तूफान की भी स्थिति देखने को मिल सकती है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 9 जून और असम, मेघालय में 12 व 13 जून को बहुत भारी बारिश होगी.  

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अगले पांच दिनों तक बहुत भारी बरसात होने जा रही है. इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम में 10-12 जून को भारी बरसात होगी. दक्षिण भारत के राज्यों में भी अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. केरल, तटीय कर्नाटक में तीन दिनों तक भारी बरसात होगी, जबकि लक्षद्वीप में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी है. पूर्वी भारत के राज्यों की बात करें तो 11 जून से 13 जून के दौरान सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में बहुत भारी बरसात होने जा रही है. अंडमान और निकोबार में 9-11 जून, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 9-10 जून के बीच भारी बारिश होगी. इसके अलावा, अगले देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक ज्यादा मौसम नहीं बदलेगा.

 
 

मौसम विभाग ने आठ जून को जानकारी दी थी कि केरल में मॉनसून की दस्तक हो गई है. आने वाले दिनों में यह अन्य राज्यों में भी बढ़ जाएगा. अब यूपी-बिहार, दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली -एनसीआर में 28-30 जून के बीच मॉनसून पहुंच सकता है. इसके अलावा, हरियाणा में 30 जून, उत्तराखंड में 20 जून, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जून, पूर्वी यूपी में 20 जून, महाराष्ट्र में 10 जून, बिहार में 15 और झारखंड में 15 जून को मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.
 

Web Title : MONSOON LIKELY TO HIT DELHI AND UP FOR NEXT FIVE DAYS

Post Tags: