सोमनाथ मंदिर में कई परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  गुजरात के ऐतिहासिक सोमनाथ  मंदिर के लिए अलग-अलग परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्वती मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें सैरगाह का निर्माण, प्रदर्शनी केंद्र और पार्वती मंदिर का निर्माण है शामिल है. सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर में इन योजनाओं को अंतिम रूप दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी का यह कार्यक्रम शुक्रवार को प्रस्तावित है.

 सोमनाथ मंदिर के पीछे समुद्र तट पर एक किलोमीटर लंबे समुद्र दर्शन पैदल-पथ का निर्माण, प्रसाद  योजना के तहत किया गया जा रहा है. इसे 47 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से विकसित किया गया है.

´पर्यटक सुविधा केंद्र´ के परिसर में विकसित सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र, पुराने सोमनाथ मंदिर के खंडित हिस्सों और पुराने सोमनाथ की नागर शैली के मंदिर वास्तुकला वाली मूर्तियों को प्रदर्शित करता है. पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर को श्री सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा 3. 5 करोड़ रुपये के खर्च के साथ दुरुस्त किया गया है. इस मंदिर को अहिल्याबाई मंदिर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसे इंदौर की रानी अहिल्याबाई द्वारा बनाया गया था.

पुराना मंदिर खंडहर में था. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और तीर्थयात्रियों के दर्शन के लिए मंदिर की मरम्मत की गई है. श्री पार्वती मंदिर का निर्माण 30 करोड़ रुपये के लागत से किया जाना प्रस्तावित है. इस मंदिर को सोमपुरा सलात शैली में विकसित किया जाएगा. इसके गर्भ गृह और नृत्य मंडप को भी उसी अंदाज में निर्मित किया जाएगा. परियोजनाओं के शिलान्यास के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय पर्यटन मंत्री मौजूद रहेंगे.


Web Title : PM MODI TO VIRTUALLY INAUGURATE SEVERAL PROJECTS AT SOMNATH TEMPLE

Post Tags: