विदेशों में मोदी के सफल आयोजनों के पीछे है ये साइंटिस्ट अब हाउडी मोदी में जुटे


नई दिल्ली : विदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा एक बार फिर दुनिया देखेगी. मौका है 22 सितंबर को ह्यूस्टन में  ´Howdy Modi´ कार्यक्रम का. 50 हजार से अधिक भारतीयों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम के पीछे फिर वही विजय चौथाईवाले हैं, जो कई देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए धमाकेदार आयोजन कर चुके हैं.  ह्यूस्टन में  ´Howdy Modi´ कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए विजय चौथाईवाले ने वहां के भारतीयों से संपर्क के लिए खूब पसीना बहाया है. कार्यक्रम में सीट बुक कराने के लिए उन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कराई. अब तक 50 हजार से अधिक लोग पंजीकरण करा चुके हैं.

विजय चौथाईवाले इस वक्त भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ के प्रभारी हैं. अप्रवासी भारतीयों को बीजेपी से जोड़ने के मिशन से जुड़े हैं. दुनिया में जहां कहीं भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा होता है, वहां कई महीने पहले ही पहुंचकर कैंपेनिंग करते हैं. वहां के भारतीयों से जुड़े तमाम छोटे-बड़े संगठनों से संपर्क कर उन्हें पीएम मोदी के कार्यक्रम में आने के लिए तैयार करते हैं.

 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान एनआरआई के बीच मोदी की लोकप्रियतता बढ़ाने में भी विजय चौथाईवाले ने अहम भूमिका निभाई थी. विदेशों में कई कार्यक्रमों के जरिए उन्होंने चुनाव के दौरान मोदी के पक्ष में माहौल बनाया था. विदेश में मोदी की लोकप्रियता का असर भारत के मतदाताओं पर भी पड़ा था.

बीजेपी से जुड़ने से पहले वह बतौर साइंटिस्ट( मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजिस्ट) कारपोरेट सेक्टर में जॉब करते थे. सूत्र बताते हैं कि जब 2014 का आम चुनाव खत्म हुआ तो वह फिर से कारपोरेट सेक्टर में लौटना चाहते थे. मगर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें पार्टी की तरफ से विदेश विभाग प्रकोष्ठ देखने की जिम्मेदारी ऑफर की तो फिर वह अब पूर्णकालिक पदाधिकारी हो गए. बीजेपी की नेशनल एक्जीक्यूटिव में भी विजय चौथाईवाले को जगह मिली है

मई, 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो सितंबर में अमेरिका के दौरे पर गए थे. इस दौरान सितंबर में प्रधानमंत्री मोदी ने जब मशहूर मेडिसिन स्क्वायर पर हजारों भारतीयों-अमेरिकियों को संबोधित किया तो दुनिया ने जलवा देखा था. मेडिसिन स्क्वायर पर मोदी-मोदी के नारे गूंजे थे. इस कार्यक्रम में जुटी भीड़ देख पीएम मोदी भी अभिभूत हो गए थे. बाद में उन्होंने ट्वीट कर जनता का आभार जताया था. इस दौरे के दौरान सिलिकॉन वैली में भी पीएम मोदी ने गूगल, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, टेस्ला, फेसबुक दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की थी. 30 वर्ष में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह यात्रा थी.

यह कार्यक्रम भी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में रहा था. इसके अलावा विजय चौथाईवाले के निर्देशन में पीएम मोदी के दौरे के दौरान लंदन, टोरंटो, दुबई, शंघाई, सिडनी जैसे दुनिया के बड़े शहरों में कार्यक्रम हो चुके हैं. इसमें पीएम मोदी ने बड़ी संख्या में भारतीयों और विदेशियों को संबोधित किया. अप्रैल, 2015 में कनाडा के टोरंटो के रिकोह कोलेजियम स्टेडियम में भी पीएम मोदी की बड़े कार्यक्रम के पीछे भी विजय चौथाईवाले की मेहनत थी. अब पीएम मोदी के लिए ह्यूस्टन में  ´Howdy Modi´कार्यक्रम को सफल बनाने में विजय चौथाईवाले जुटे हैं.

Web Title : THE SCIENTISTS WHO ARE BEHIND MODIS SUCCESSFUL EVENTS ABROAD ARE NOW ENGAGED IN HOWY MODI.

Post Tags: