144 शिक्षकों का टेट प्रमाण पत्र फर्जी

धनबाद : जिलेके प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में बहाल हुए 945 नवनियुक्त शिक्षकों में से 144 का टेट प्रमाण पत्र फर्जी है. यह खुलासा जैक और जिला शिक्षा विभाग की जांच में हुआ है. दरअसल, जिला शिक्षा विभाग की ओर से जैक को सभी 945 शिक्षकों का टेट प्रमाण पत्र जांच के लिए भेजा गया था.

जैक ने 559 शिक्षकों के प्रमाण पत्र की जांच कर रिपोर्ट जिला शिक्षा विभाग को भेज दी है. जैक द्वारा जांच किए गए प्रमाण पत्रों में भी 9 प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं. वहीं शेष प्रमाण पत्रों की जांच जारी है. साथ ही जैक ने वर्ष 2013 में हुई टेट परीक्षा का रिजल्ट अपने वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

उसने सभी जिलों को बहाल हुए शिक्षकों का टेट प्रमाण पत्र जैक के वेबसाइट पर जारी रिजल्ट से मिलान करके जांच करने का कहा था. डीएसई ऑफिस धनबाद ने भी शेष बचे प्रमाण पत्रों की जांच जैक द्वारा जारी की गई रिजल्ट से की, जिसमें 135 अन्य टेट प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए.

यानी जिले में बहाल हुए 945 में से कुल 144 शिक्षकों का टेट प्रमाण फर्जी पाया गया. अब डीएसई ऑफिस शेष बचे 135 शिक्षकों के प्रमाण पत्र की जांच जैक द्वारा फिर से कराने की तैयारी में है. जैक द्वारा जांच में जिन 9 शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए उनमें से 8 शिक्षकों का पता गिरिडीह जिला है, इनमें से अधिकांश जमुआ और गांवा के हैं. वहीं एक शिक्षक बरही, हजारीबाग के हैं.

 

Web Title : 144 FAKE TATE CERTIFICATES OF TEACHERS