झारखण्ड बंद को लेकर धनबाद में 465 गिरफ्तार

धनबाद : सीएनटी-एसपीटी एक्ट संशोधन विधेयक विधानसभा में पारित किए जाने के विरोध में विपक्षी दलों द्वारा शुक्रवार को झारखंड बंद को लेकर धनबाद से 465 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया. कोयलांचल से लेकर संताल के सभी जिलों में सुबह से ही सड़कों पर बंद समर्थकों की भीड़ देखी गई.

धनबाद में पूर्व मंत्री मथुरा महतो के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी निकले. सुबह पांच बजे ही विपक्षी दलों के नेता व कार्यकर्ता धनबाद स्टेशन पहुंच गए. सियालदह राजधानी एक्सप्रेस और कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को रोकने का प्रयास किया. स्टेशन पर पहले से तैनात आरपीएफ, जीआरपी और धनबाद पुलिस के जवानों ने प्रदर्शकारियों को रोका.

इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प भी हुई. रांगाटांड के पास प्रदर्शनकारियों ने 20 मिनट तक जाम लगाया. इसके बाद प्रर्शनकारी पूजा टॉकिज, सिटी सेंटर होते हुए कोर्ट मोड़ पहुंचे.कोर्ट मोड़ पर सड़क जाम कर दिया. मौके पर एसएसपी मनोज रतन चोथे और सिटी एसपी अंशुमन कुमार पहुंचे. उन्होंने प्रदर्शकारियों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने.

इसके बाद एसडीओ महेश कुमार संथालिया के पहुंचने पर जेवीएम जिला अध्यक्ष ज्ञान रंजन समेत 20 नेताओं व कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.बंद के दौरान उपद्रवियों से निपटने के लिए प्रशासन ने राज्यभर में धारा 144 लागू कर दी है. बंद को देखते हुए दिल्ली पब्लिक स्कूल, डीएवी कोयला नगर, कार्मेल स्कूल धनबाद, धनबाद पब्लिक स्कूल, राजकमल समेत अन्य स्कूलों को बंद कर दिया गया है.पुलिस की मुश्तैदी के कारण धनबाद स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को रोकने में बंद समर्थक नाकाम रहे.

इस नाकामी के बाद बंद समर्थकों ने स्टेशन के आसपास की दुकानों को बंद कराने एवं सड़क पर चल रही गाड़ियों को आवागमन बाधित करने की कोशिश की गयी. लेकिन कुछ देर बाद ही आवागमन सामान्य हो गया.बंद समर्थकों द्वारा धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर भी यातायात बाधित करने के लिए सड़क पर प्रदर्शन किया गया.

यहां पर मौजूद इंस्पेक्टर अखिलेश्वर चौबे द्वारा अपने दल बल के साथ बंद समर्थकों में शामिल जेएमएम के जिला अध्यक्ष रमेश टुड्डू, जेवीएम जिला अध्यक्ष ज्ञान रंजन सिन्हा सहित दर्जनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Web Title : 465 ARRESTED IN DHANBAD DUE TO JHARKHAND BAND