राजकमल में शिक्षाविद् मदनलाल अग्रवाल की जयंती पर वाद विवाद प्रतियोगिता

धनबाद : कोयलांचल के जानेमाने शिक्षाविद्, समाजसेवी एवं कई संस्थाओं के जनक मदनलाल अग्रवाला की जयन्ती पर राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर, अशोक नगर, धनसार में अन्तरविद्यालयी वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी. इसमें धनबाद जिला के 15 विद्यालयों ने भाग लिया.

वाद विवाद का विषय था - नोटबंदी भ्रश्टाचार का विकल्प ?  30 प्रतिभागियों ने पक्ष विपक्ष में अपने तर्क दिये. किसी ने नोट बंदी को भ्रश्टाचार रोकने का कारगर उपाय बताया, तो किसी ने भ्रश्टाचार के खिलाफ इसे एकमात्र कदम कहा. कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के उपाध्यक्ष शंकर दयाल बुधिया ने की.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष शिक्षाविद् मदनलाल अग्रवाला की जयन्ती पर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित होती है. इस आयोजन के पीछे बच्चों की वक्तृत्व एवं तार्किक क्षमता का विकास करना है.

शिक्षा के क्षेत्र में मदनबाबू के योगदान अविस्मरणीय रहेंगे. वनवासियों के प्रति उनका लगाव भी अनुकरणीय है.

कार्यक्रम की भूमिका विद्यालय के प्राचार्य राजेष कुमार सिंह ने दी. उन्होंने कहा कि मदनबाबू सबका साथ सबका विकास चाहते थे . वनवासियों से उन्हें विषेश लगाव था उनका कार्य हमसबों के लिए अनुकरणीय रहेगा.

वाद विवाद प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल, कुसुण्डा की टीम की ऋचा रानी एवं अभिषेक कुमार 170 अंक लाकर प्रथम स्थान पर रहे, वहीं सरस्वती विद्या मंदिर, ष्यामडीह कतरास की अंशुसिखा एवं श्रेया रॉय ने 165 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया. 164 अंक लाकर तृतीय स्थान पर टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल, सिजुआ की टीम की मम्पी भट्टाचार्य एवं तनुश्री महतो रही

प्रथम स्थान प्राप्त टीम को तीन हजार, द्वितीय को बाइस सौ एवं तृतीय को सोलह सौ रूपये की राशि बतौर नकद पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये. निर्णायक की भूमिका कोयलांचल के जानेमाने वरिश्ठ पत्रकार उमानाथ लाल एवं राजीव कुमार ने निभाई थी

Web Title : ACADEMICS MADAN LAL AGARWAL JUBILEE IN RAJKAMAL DEBATING COMPETITION