बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ पर कार्यशाला का आयोजन

धनबाद : धनबाद में महिला लिंगानुपात में वृद्धि और भ्रुण हत्या पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत आज धनबाद मिश्रित भवन सभागार में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया . कार्यशाला में उपस्थित सहिया सेविका सहायिकाओं को कार्यशाला के माध्यम से बताया गया कि भ्रुण जांच कराना , करवाना या करना मानवीय अपराध ही नही बल्कि कानुनी रूप से भी अपराध हैं और इसमें दण्ड के प्रावधान हैं .


घटते लिंगानुपात में वृद्धि के लिए इसकी जानकारी समाज के हर व्यक्ति खासकर महिलाओ को देनी होगी . इस दौरान सभागार में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिला भ्रुण हत्या पर रोक लगाने और बेटियो की समाज में हिस्सेदारी को भी भलि भांति समझाया गया . कार्यशाला में डीडीसी , डालसा सचिव , डीपीआरो उपायुक्त कृपानंद झा की पत्नी मनु झा विशेष रूप से उपसिथत हुए . दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरूवात की गई.


इस सम्बंध में डीडीसी अशोक कुमार सिंह ने बताया की लगातार चलाये जा रहे जागरूकता अभियान का सकारात्मक पहल सामने आया हैं पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष महिला लिंग अनुपात में वृद्धि आई है जो समाज के लिए फायदेमंद है.गत वर्ष 1000 लड़को में 909 लड़की का अनुपात रिकार्ड किया गया था . इस वर्ष के सर्वे में पाया गया हैं अनुपात में वृद्धि हुई हैं और लड़कियो की संख्या 909 से बढ़कर 918 हुई हैं .

 

इधर डालसा के सचिव ने कहा कि भ्रुण हत्या पर रोक के लिए कड़े कानुन बनाये गये हैं और जागरूकता कार्यक्रम लिंगानुपात में वृद्धि का शसक्त माध्यम बन सकता हैं. कार्यशाला में उपस्थित हुई धनबाद के उपायुक्त कृपा नंद झा की पत्नी मनु झाा ने बताया कि ऐसे कार्यशाला बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ के अभियान को सार्थक बनाने में अमुल्य योगदान दे रही हैं .

Web Title : BETI BACHAO BETI WORKSHOP TO EDUCATE