बिनोद बिहारी कोयलांचल विवि बजट में शामिल, धनबादवासियों में खुशी की लहर

धनबाद : झारखंडसरकार ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि को शामिल कर लिया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को अपने बजट भाषण में इसका जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि अगले सत्र से यह विवि काम करने लगेगा. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि सत्र 2017-18 से कोयलांचल के छात्र-छात्राएं नए विवि में पढ़ाई करेंगे.

झारखंड सरकार की ओर से अब इसी सत्र में विवि संशोधन विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है. एक्ट में संशोधन होने के बाद विवि की डीपीआर तैयार की जाएगी. उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने बिनोद बिहारी कोयलांचल विवि के लिए भेलाटांड़ में जमीन चिह्नित की है.

सीएम ने प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. विधायक राज सिन्हा ने विवि के प्रस्ताव को बजट में शामिल करने के लिए सीएम के प्रति आभार जताया और धनबादवासियों को बधाई दी है. कुल53 कॉलेज होंगे शामिल उच्चशिक्षा एवं तकनीकी विभाग ने बिनोद बिहारी कोयलांचल विवि का क्षेत्र धनबाद और बोकारो तक सीमित कर दिया है.

विवि की स्थापना के साथ ही इससे 53 कॉलेज जुड़ जाएंगे. इनमें 10 अंगीभूत कॉलेज, 19 बीएड कॉलेज, 18 संबद्ध कॉलेज, 3 इंजीनियरिंग कॉलेज, 2 विधि कॉलेज और 1 मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के अनुसार, स्थापना के साथ ही नया विवि विनोबा भावे विश्वविद्यालय से बड़ा हो जाएगा. अभी विभावि में कुल 19 अंगीभूत कॉलेज हैं. कोयलांचल विवि में धनबाद के 7 और बोकारो के 3 अंगीभूत कॉलेज जाएंगे. तब कोयलांचल विवि में 10 और विभावि में 9 अंगीभूत कॉलेज होंगे.

पहलेचरण में 55 करोड़ रुपए स्वीकृत

नएविवि की स्थापना के लिए रूसा के तहत पहले चरण में कुल 55 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जाएंगे. विधानसभा से स्वीकृति मिलने के बाद यह राशि बढ़ाई भी जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक, पहले आरएस मोर कॉलेज परिसर में ही विवि शुरू करने के लिए डीपीआर बनाई गई थी. अब भेलाटांड़ में इसकी स्थापना के लिए नए सिरे से डीपीआर तैयार की जाएगी.

विधानसभा के बजट सत्र में फ्लाईओवर और कोयलांचल विवि की घोषणा के बाद सोमवार को भाजपा नगर मंडल ने रणधीर वर्मा चौक पर आतिशबाजी की और मिठाई बांटी. मंडल अध्यक्ष निर्मल प्रधान ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बजट सत्र के दौरान धनबाद को वो सौगात दी है, जिसकी कोयलांचल को वर्षों से जरूरत है.

उनके इस सौगात से धनबाद के लोगों में हर्ष है. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और धनबाद विधाक राज सिन्हा को बधाई दी है. कार्यक्रम में जिला महामंत्री संजय झा, मानस प्रसुन्न, नितिन भट्ट, राज कुमार मंडल, कामदेव, चंद्रशेखर मुन्ना, दिलीप सिंह, जयंत चौधरी, राकेश रौशन, संदीप तिवारी, प्रदीप श्रीवास्तव, सत्येन्द्र मिश्रा, भरत कुमार दत्ता, रिंकू सिंह आदि मौजूद थे.

 

Web Title : BINOD BIHARI KOYANCHAL UNIVERSITY INCLUDED IN THE BUDGET