पीएमसीएच में निरिक्षण के दौरान कचरा देख भड़के सीएम

धनबाद अस्पताल परिसर में गंदगी, दीवारों पर जैसे-तैसे लटके बिजली के तार, बंद अल्ट्रासाउंड मशीन, परेशान मरीज और सुविधाविहीन कर्मी, रविवार को पीएमसीएच की यह देख सीएम रघुवर दास काफी नाराज हुए. उन्होंने अधीक्षक और स्वास्थ्य सचिव को फटकार लगाई और हालात जल्द सुधारने के निर्देश दिए. बजट पूर्व संगोष्ठी के बाद रविवार की दोपहर सीएम पीएमसीएच पहुंचे.

पहले इमरजेंसी विभाग में गए. मरीजों को दी जानेवाली सुविधाओं के बारे में पूछा. फिर अल्ट्रासाउंड कक्ष की ओर बढ़े. बीच में कचरा देख भड़क गए. अफसरों से पूछा - ये क्या है? कोई जवाब नहीं मिला, तो बोले - जब फंड है, तो खर्च क्यों नहीं करते‌? फिर दीवारों पर बेतरतीब लटके तारों की तरफ इशारा करते हुए कहा - इन्हें भी ठीक कराएं. अल्ट्रासाउंड कक्ष पहुंचे, तो मशीन बंद मिली. पूछा - मरीज आएंगे, तो जांच कैसे होगी? मरीजों की संख्या पूछी और रजिस्टर भी देखा.

अफसरों ने कहा - रविवार को ओपीडी बंद रहता है. भर्ती मरीज आते हैं, तो मशीन चालू करते हैं. सीएम ने पैथोलॉजी लैब का भी जायजा लिया. जूनियर डॉक्टरों ने भी सीएम के सामने अपनी परेशानी रखी. कहा कि हॉस्टल बिल्कुल जर्जर हो चुका है. वहां हमेशा जान जोखिम में रहती है. आए दिन इंटर्न हादसों का शिकार होती रहती हैं.

उन्होंने स्टाइपेंड बढ़ाने की भी मांग की. सीएम ने स्वास्थ्य सचिव की तरफ देखा, तो उन्होंने कहा कि इंटर्न के लिए हॉस्टल का इंतजाम जल्द किया जाएगा. स्टाइपेंड बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है, जल्द इस पर फैसला हो जाएगा.

Web Title : CM INSPECTED PMCH DHANBAD