लघु सिंचाई गणना पर प्रशिक्षण आयोजित

धनबाद : सोमवार को टाउन हॉल में पाँचवी लघु सिंचाई गणना का प्रशिक्षण अजय नाथ ठाकुर, कार्यपालक अभियंता डिजाइन लधु सिंचाई, विभाग झारखण्ड, राँची के द्वारा दिया गया. इस अवसर पर श्री ठाकुर ने बताया कि केन्द्रीय योजना -लघु सिंचाई सांख्यिकी का युक्तियुक्तकरण- को राज्यों-संघो शासित क्षेत्रों द्वारा लघु सिंचाई गणना के लिए 100 प्रतिशत केन्द्रीय सहायता के साथ, वर्ष 1987 में प्रारंभ किया गया था.

इस योजना का उद्देश्य, लघु सिंचाई क्षेत्र के संबंध में आगामी योजना बनाने हेतु एक व्यापक एवं विश्वसनीय आँकड़ो (डेटाबेस) का संग्रहण किया जाना है. इस योजना के अन्तर्गत मुख्य रूप से अखिल भारतीय स्तर पर लघु सिंचाई योजनाओं की गणना कराई जाती है. जिसमें प्रत्येक पाँच वर्ष के अतंराल पर, राज्य-संघ शासित क्षेत्रों, भूमिगत जल एवं भू-सतह जल के लिए स्थापित-निर्मित लघु सिंचाई योजनाओं को शामिल किया जाता है.

प्रशिक्षण में बताया गया कि इस गणना की तीन प्रकार की अनुसूचिया निर्धारित की गई हैं. जिसमें ग्राम अनुसूची, भूजल योजना तथा सतही जल योजनाओं की अनूसूची शामिल है. प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि पाँचवी लघु सिंचाई गणना में लगे सभी कर्मी अपना कार्य उत्तरदायित्व के साथ सही ढ़ग से करे.

Web Title : CONDUCTED TRAINING ON MINOR IRRIGATION CENSUS