मटकुरिया गोलीकांड की पांचवीं बरसी पर कांग्रेसियो ने किया श्रद्धांजलि अर्पित

धनबाद : बुधवार 27 अप्रैल को फिर एक बार धनबाद की चर्चित मटकुरिया गोलीकांड की याद ताजा हुई. इसी 27 अप्रैल 2011 को चार लोग पुलिस की गोली का शिकार हुए थे. बुधवार को कांग्रेसियो ने गोलीकांड की पांचवीं बरसी पर मृतको को श्रद्धांजलि अर्पित किया.
मटकुरिया घटना स्थल पर बने मृतको के समाधि स्थल पर पहुंचे पूर्व विधायक मन्नान मल्लिक ने माल्यापर्ण किया.

इस बाबत उन्होने कहा कि मटकुरिया गोलीकांड की जब घटना हुई उस वक्त भाजपा की सरकार थी. सरकार के इशारे पर निर्दोषो के उपर पुलिस के द्वारा लाठियां बरसाई गई गोलियां चलाई गई जिसमें संजय पासवान, संजय रवानी, विकास सिंह और दिनेश हाड़ी चार निर्दोष की जान चली गई.

उस वक्त की तत्कालीन सरकार ने आश्रित परिवार को किसी तरह की आर्थिक मदद नही दी बल्कि डेढ सौ से ज्यादा लोगो को अभियुक्त बनाकर जेल में डाल दिया. उन्होने कहा कि कांगे्रस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के द्वारा मृतक के आश्रित परिवार को तत्काल दो -दो लाख की आर्थिक मदद दी गई.

उन्होने कहा कि जांच रिर्पोट सरकार को सौप देने के बाद भी अभीतक किसी तरह का कोई कदम भाजपा सरकार ने नही उठाया आश्रित आज भी सरकार से मदद की आश लगाये बैठे है. इस बरसी पर मन्नान मल्लिक के अलावे बाबर अली खान, राजू सिन्हा, जोगेन्द्र सिंह जोगी, अभिजीत राज, संतोष, मधु चौधरी आदि ने श्रद्धांजलि अर्पित किया.

विदित हो कि वर्ष 2011 27 अप्रैल को कब्जा धारियो से क्वाटर मुक्त कराने के लिए बीसीसीएल ने पुलिस प्रशासन के सहयोग से अभियान चलाया था. क्वाटर खाली कराने के इस अभियान के दौरान आम लोगो के बीच पुलिस की झड़प हुई थी. बाद में वही झड़प विकराल रूप ले लिया था जिसके बाद सैकड़ो लोगो की उग्र भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई थी. इस मटकुरिया गोलीकांड के दौरान 15 दिनो तक धनबाद में कर्फ्यू लगा दिया गया था.

Web Title : CONGRESS ACTIVISTES PAID TRIBUTE ON MATKURIA SHOOTING FIFTH ANNIVERSARY