वाटर कनेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम होगा आनलाईन

धनबाद : 1 मई से नगर निगम नागरिक सुविधा में बढ़ोतरी करने जा रही है अब घर बैठे आप नगर निगम से पानी का कनेक्शन ले सकेंगे तथा बिल देने के लिए कार्यालय का चक्कर लगाने से भी निजात मिलेगा. वाटर कनेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम का पुरा कार्य अब आनलाईन पद्धति से होगा.

बुधवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत राज्य शहरी विकास अभिकरण द्वारा डीआरडीए सभागार में वाटर कनेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कर कार्यपालक पदाधिकारियो को आनलाईन सिस्टम की पुरी जानकारी दी गई.

रांची की स्टेट अर्बन डेवलपमेंट ऐजेन्सी एवं रितिका प्रिंटेक प्रा. लिमिटेड इस कार्य में लगी है. इन दोनो कंपनियो को धनबाद के अलावे हजारीबाग, रामगढ़, चतरा, कोडरमा, बेरमो, झुमरीतिलैया, चिरकुण्डा, फुसरो व एक अन्य जिले की जिम्मेवारी मिली है. कार्यशला में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सभी जिले से दो - दो कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित हुए.

कार्यशाला सह प्रशिक्षण में उपस्थित हुए ट्रेनर रूपेश कुमार, सयकत भट्टाचार्य, संजीव सहाय आदि ने बताया कि वाटर कनेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम को व्यस्थित करने के लिए सोफटवेयर तैयार किया गया है जिसमे सभी तरह के डेटा का समावेश रहेगा और साफटवेयर के माध्यम से ही बिल का भुगतान लिया जायेगा.

प्रशिक्षणकर्ताओं ने यह भी बताया कि पानी के कनेक्शन से पूर्व ही पुरी राशि उपभोक्ताओ को देनी होगी तथा मीटर रेट या फीक्स रेट के आधार पर ही चार्ज लिया जायेगा. प्रशिक्षणकर्ताओं ने बताया कि सभी प्रज्ञा केन्द्र को भी आन लाईन प्रक्रिया से जोड़ा जा रहा है कोई भी उपभोक्ता प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से भी पानी का कनेक्शन ले सकेंगे. इस कार्यशाला में मुख्य रूप से नगर निगम सीईओ छवि रंजन अपर आयुक्त विजय गुप्ता, रितिका प्रिंटेक के राजीव चटर्जी उपस्थित हुए.

Web Title : WATER CONNECTION MANAGEMENT SYSTEM WILL ONLINE FROM 1ST MAY