डोभा निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश

धनबाद : उपायुक्त कृपानंद झा ने बुधवार को विभिन्न विभागो के पदाधिकारियो के साथ बैठक कर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ पर विभाग की अबतक की प्रोग्रेस रिर्पोट की जानकारी ली. जिले भर के ग्रामीण क्षेत्रो में कुल 2190 डोभा का निर्माण कराया जाना है जिसपर उपायुक्त ने संबन्धित विभाग के पदाधिकारियो को आवेदकों से जल्द से जल्द आवेदन प्राप्त कर काम शुरू करने का निर्देश दिया.

विभाग अबतक लक्ष्य के 60 प्रतिशत के करीब 1200 के आस-पास आवेदन प्राप्त कर लिया है और करीब 900 पर स्वीकृर्ति भी सरकार द्वारा प्राप्त कर ली गई है. कुछ रैयतों ने सरकारी भूखंड पर डोभा निर्माण के लिए आवेदन दिया है इसपर नरेगा के माध्यम से उन जमीनो पर डोभा का निर्माण कराने पर समीक्षा की गई एवं अधिकारियो को निर्देश दिया गया.

उपायुक्त ने बताया कि जल संचय के उड्ढेश्य से डोभा का निर्माण कराया जा रहा है ताकि मुख्यमंत्री की योजना गांव का पानी गांव में तथा खेत का पानी खेंत तक पहुंच सके. उन्होने बताया कि डोभा निर्माण से कृषि को फसलों की सिंचाई का फायदा मिलेगा और अगर कोई मछली पालन करना चाहता है तो वह भी डोभा का लाभ ले सकेगा.

बैठक में गाय वितरण, पशु पालन, मतस्य पालन, बकरी पालन, पोल्ट्री पालन के अलावे केसीसी योजना की भी समीक्षा हुई. उपायुक्त ने बताया कि खरीफ फसल नजदीक है और केसीसी का लाभ लेने के लिए किसान आगे आयें इसके लिए विभागीय पदाधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है.

Web Title : DC DIRECTED TO EXPEDITE DOBHI CONSTRUCTION WORK