तेजी से फ़ैल रहा है डेंगू स्वास्थ्य विभाग नहीं ले रहा सुध

धनबाद : धनबाद जिले में इन दिनो डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है , पर आलम यह है कि स्वास्थ्य विभाग इसे गम्भीरता से नही ले रही , ताजा मामला बीसीसीएल कुस्तौर एरिया 6 के दस नम्बर बीसीसीएल कॉलोनी की है जहां आस पास में डेंगू का प्रकोप फ़ैल रहा है और अबतक डेंगू के सात मरीज पाये भी जा चुके है और वे सभी गम्भीर हालत में है

कुस्तौर एरिया में सभी जगह गंदगी का अम्बार है डेंगू से पिडि़त मरीजो से मिलने ना ही अबतक मेयर , बिधायक , सांसद पहंचें और ना ही इलाज की पुरी सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ही पहुंच पाई है.

लोगो का आरोप है धनबाद के किसी भी अस्पताल में डेंगू के इलाज की सुविधा नही है. उन्होने बताया कि डेंगू से पीडि़त एक महिला की हालत गम्भीर होने पर उसे बेहतर ईलाज के लिए दुर्गापुर भेजा गया है.

इधर स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि एनएस 1 एवं लाइजा टेस्ट में डेंगू के लक्ष्ण पाये जाने के बाद ही समझा जा सकता है कि पीड़ीत व्यक्ति डेंगू का मरीज है.

सीविल सर्जन कार्यालय में पदस्थापित पदाधिकारी कन्हैया प्रसाद ने बताया कि पीएमसीच में एनएस 1 एवं लाइजा टेस्ट के दोनो कीट मौजुद है और उसके परीक्षण के बाद अभीतक किसी भी मरीज में डेंगू के लक्ष्ण नही मिले है. 

 बहरहाल खबर यह भी मिल रही है कि सरकारी अस्पतालो में डेंगू टेस्ट की व्यवस्था नही होने के कारण लोगो को डेंगू से पिडि़त मरीजो का टेस्ट प्राइवेट नर्सिंग होम में काफी पैसे खर्च कर करना पड़ रहा है और इस मामले में स्वसस्थ्य विभाग के अधिकारियो के पास कोई जवाब नही है. 

 

Web Title : DENGUE IS SPREADING FAST THE HEALTH DEPARTMENT TAKING CHARGE