देश और राज्य के साथ धनबाद भी बदलेगा : मेयर

धनबाद : झारखंड स्थापना दिवस पर न्यू टाउन हॉल में आयोजित विकास मेला में धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि देश बदल रहा है, झारखंड भी बदलेगा और जिला भी बदलेगा. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद करने के फैसले को जायज ठहराते हुए कहां कि गंगा ऊपर से नीचे की ओर बह रही है.

जैसे ऊपर से निर्देश मिल रहा है इससे देश, राज्य और जिले को भ्रष्टाचार से विमुक्त होना निश्चित है. उन्होंने कहा की सरकार ने काला धन पर इतना बड़ा प्रहार किया है कि अब कालाधन रखने वाले और भ्रष्टाचारियों के दिन लद गए हैं. मेयर ने लोगों से अपील की कि वह भ्रष्ट लोगों का पैसा बदलने के लिए बैंकों की कतारों में चंद रुपयों की लालच के लिए खड़े ना हो.

उन्होंने कहा कि जिन्होंने काला धन दबा रखा है वह गरीबों का पैसा है और वैसे ही भ्रष्टाचारी गरीबों को चंद रुपयों की लालच देकर अपना काला धन सफेद करवाने के लिए बैंकों की कतारों में खड़ा कर रहे हैं. उन्होंने दूसरों के लिए नोट बदलने वालों से अपील की कि वह भ्रष्टाचारियों की मदद नहीं करें. मेयर ने कहा की सरकार अंतिम व्यक्ति के विकास के लिए सोच रही है.

उन्होंने विकास मेले में जिन 268 लाभुकों को वनाधिकार पट्टा भूमि मिली है, वैसे लोगों को जमीन का सदुपयोग करने की सलाह दी.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि विकास मेला में सरकार की सभी योजनाओं को जनता को रूबरू कराने का प्रयास किया गया है. उन्होंने स्वच्छता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पीडीएस आदी योजनाओं पर कहा कि तमाम योजना जनता तक पहुंचे यह हम सरकारी अधिकारियों का दायित्व है.

उपायुक्त ए. दोड्डे ने नियुक्ति पत्र प्राप्त पोषण सखियों से कहा कि जिस उद्देश्य से आपको नियुक्ति पत्र दिया गया है उसका सही से उपयोग करें. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान तथा गर्भवती महिलाओं की सहायता करें. उन्होंने पोषण सखियों से अपील की कि घटते लिंगानुपात को बढ़ाने का भी प्रयास करें.

एसएसपी मनोज रतन चोथे ने सभी को स्थापना दिवस की शुभकामना देते हुए उपायुक्त को धन्यवाद दिया. साथ ही कहा कि इतने कम समय में इतना अच्छा विकास मेले का आयोजन करना प्रशंसनीय है. उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और घटते लिंगानुपात पर कहां कि लड़कियों की संख्या कम होने से समाज में असंतुलन बढ़ेगा. साथ ही कहा कि इसके लिए सरकार ने रथ रवाना किया है जो आने वाले दिनों में लाभकारी सिद्ध होगा.

झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर न्यू टाउन हॉल में आयोजित विकास मेला में कुल 13 स्टॉल लगाए गए हैं. जिसमें धनबाद पुलिस, आपूर्ति विभाग, आधार पंजीकरण केंद्र, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, कल्याण विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, मत्स्य विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, भूमि संरक्षण विभाग तथा झारखंड शिक्षा परियोजना के स्टॉल शामिल है.

कार्यक्रम में टुंडी, गोविंदपुर, बाघमारा, तोपचांची के कुल 268 लाभुकों के बीच 27.67 एकड़ भूमि का वनाअधिकार पट्टा के रूप में वितरण किया गया. साथ ही 33 पोषण सखियों को नियुक्ति पत्र दिया गया.

कार्यक्रम में मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, उपायुक्त ए. दोड्डे, एसएसपी मनोज रतन चोथे, नगर आयुक्त मनोज कुमार, सिटी एसपी अंशुमन कुमार, ग्रामीण एसपी हृदीप पी जनार्दन, डीडीसी गणेश मंडल, प्रशिक्षु आईएएस माधवी मिश्रा, डीटीओ रवि राज, एडीएम (सप्लाई), श्रम अधीक्षक सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे.

कार्यक्रम की शुरुआत में सभी ने भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर माल्यार्पण किया तथा दीप प्रज्वलित किया. साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

 

Web Title : DEVELOPMENT FAIR HELD AT NEW TOWN HALL